लाइफस्टाइलMothers day : मां की सेहत का रखना है...

Mothers day : मां की सेहत का रखना है ख्याल,तो अपनाएं ये चमत्कारी उपाय, नहीं होगी थकान और कमजोरी

Mothers day : बच्चे के जन्म से नौ महीने पहले से ही उसकी मां उसे जानने लगती है. जब तक मां के पेट में नवजात शिशु रहता है तब तक वह वो हर चीज खाने से बचती हैं, जो बच्चे के सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता है.

-

होमलाइफस्टाइलMothers day : मां की सेहत का रखना है ख्याल,तो अपनाएं ये चमत्कारी उपाय, नहीं होगी थकान और कमजोरी

Mothers day : मां की सेहत का रखना है ख्याल,तो अपनाएं ये चमत्कारी उपाय, नहीं होगी थकान और कमजोरी

Published Date :

Follow Us On :

Mothers day : बच्चे के जन्म से नौ महीने पहले से ही उसकी मां उसे जानने लगती है. जब तक मां के पेट में नवजात शिशु रहता है तब तक वह वो हर चीज खाने से बचती हैं, जो बच्चे के सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता है. अपनी पसंद की चीजों को छोड़कर हमेशा अच्छी चीजें ही खाती हैं, ताकि बच्चे की हेल्थ अच्छी रहे. इतना ही नहीं जब तक एक मां शरीर से लाचार नहीं होती है, तब तक अपने बच्चों का ख्याल एक छोटे बच्चे की तरह रखती हैं. और यही कारण है कि वह अपने सेहत पर बिल्कुल ध्यान नहीं दे पाती हैं.

Mothers day
Best health tips for mothers

सही से हेल्थ का ध्यान नहीं रख पाने के कारण शरीर में कई बीमारियां घर कर जाती है, जिससे उनको कई तरह से दिक्कतें होने लगती है. ऐसे में जरूरी है कि आप भी अपनी मां का उतना ही केयर और ख्याल रखें, जितना केयर वो आपकी बचपन में किया करती थी. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बता रहे हैं, जिनसे आप अपनी मां की सेहत ख्याल काफी अच्छे से रख पाएंगे.

Mothers day : हेल्थ चेकअप करवाते रहें

अर्ध अवस्था में पहुंच जानें के बाद किसी भी इंसान का शरीर कमजोर पड़ने लगता है खास कर महिलाओं की.. ऐसे में उनके सेहत का खास ध्यान रखना जरूरी हो जाता है, ताकि बढ़ते उम्र में कोई गंभीर रोग ना हो. सारा दिन काम करना और खुद के खानपान के प्रति लापरवाही बरतना ठीक नहीं है. ऐसे में बच्चों का फर्ज बनता है कि वे अपनी मां का रूटीन हेल्थ चेकअप कराएं. बढ़ते उम्र के साथ साथ महिलाओं में खून की कमी, स्ट्रेस, थकान, हड्डियों में दर्द, हाई या लो ब्लड प्रेशर, थायरॉएड, डायबिटीज, प्री मेनोपॉज आदि की शिकायत होने लगती हैं. ऐसे में आप उन्हें फौरन डॉक्टर के पास जाकर उनका चेकअप करवाएं, ताकि समय रहते ही बीमारी का पता चल जाए.

ये भी पढ़ें: Pudding Recipe for Summer : गर्मी में घर पर बनाएं मैंगो साबूदाना पुडिंग, बच्चे-बुजुर्ग खाकर हो जायेंगे एकदम हैप्पी

मां के खाने पीने का भी रखे ख्यान

एक महिला अपने बच्चे, पति और घर के अन्य सदस्यों के खानपान का ही ध्यान रखती हैं. लेकिन खुद का कोई भी काम समय पर नहीं करती है. यही वजह है कि वह कम उम्र में ही काफी कमजोर हो जाती हैं. ऐसे में आप ध्यान दें कि आपकी मां फल, हरी सब्जियां, दूध, दही, दालें, अनाज, कैल्शियम, विटामिन डी, आयरन सप्लिमेंट्स, फाइबर भी ले रही है या नहीं. अगर नहीं ले रही हैं तो उन्हें इन सभी चीजों को खिलाने की कोशिश करें.

Mothers day : स्ट्रेस, एंग्जायटी से बचाएं

घर का काम करते करते अक्सर महिलाओं का स्ट्रेस लेवल बढ़ जाता है. साथ ही वह अपने बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतित रहती हैं, जिसका असर उनके मस्तिष्क पर भी पड़ता है. ऐसे में बच्चों को मां की मानसिक सेहत का भी ख्याल रखना चाहिए. उन्हें किसी भी चीज को लेकर अधिक तनाव नहीं लेने देना चाहिए. साथ ही कोशिश करें की आपकी मां ज्यादा से ज्यादा खुश रहे. आप कुछ ऐसी गलती ना करें, जिससे उनका तनाव बढ़े. यदि आपकी मां अकेला महसूस करती हैं, तो उनके साथ बातें करें, कहीं बाहर घूमाने ले जाएं.

आराम करने की दें सलाह

वर्तमान समय के सभी सेहत खराब रहती है, ऐसे में हर किसी को शारीरिक आराम की जरूरत होती है. उम्र बढ़ने के साथ शरीर कमजोर होने लगते हैं. ऐसे में बच्चों को इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए कि मां सारा दिन किचन और घर के कामों में ही ना उलझी रहे. अगर वो ऐसा करती हैं तो आप कोशिश करें की वह कुछ देर आराम कर लें. साथ ही यह भी ध्यान रहे कि आपकी मां 7-8 घंटे की नींद हर दिन ले, ताकि थकान ना हो और सुबह ऊर्जा से भरपूर महसूस करें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you