लाइफस्टाइलMosambi Juice Benefits: गर्मियों में मौसमी का जूस पीने...

Mosambi Juice Benefits: गर्मियों में मौसमी का जूस पीने के हैं कई अद्भुत फायदे, पलभर में मिलेगी इन समस्याओं से निजात, जानें

मौसमी भले ही स्वाद में यह खट्टा लगता है लेकिन लोग इसे जी भर कर पीना पसंद करते हैं. गर्मी के दिनों में यह सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.

-

होमलाइफस्टाइलMosambi Juice Benefits: गर्मियों में मौसमी का जूस पीने के हैं कई अद्भुत फायदे, पलभर में मिलेगी इन समस्याओं से निजात, जानें

Mosambi Juice Benefits: गर्मियों में मौसमी का जूस पीने के हैं कई अद्भुत फायदे, पलभर में मिलेगी इन समस्याओं से निजात, जानें

Published Date :

Follow Us On :

Mosambi Juice Benefits : गर्मी शुरू होते ही लोगों के सामने सबसे बड़ी समस्या खाने पीने को लेकर आने लगती है. गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए लोग तरह तरह के पेय पदार्थ का सेवन करते हैं ताकि उनका बॉडी हाइड्रेट रहने के साथ साथ स्वस्थ भी रह सके. ज्यादातर लोग खुद को हेल्थी रखने के लिए फल, हरी सब्जियों का सेवन करते हैं.

Mosambi Juice Benefits
Mosambi Juice Benefits

जिसमें एक नाम मौसमी का भी शामिल है. मौसमी भले ही स्वाद में यह खट्टा लगता है लेकिन लोग इसे जी भर कर पीना पसंद करते हैं. गर्मी के दिनों में यह सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. मौसमी के जूस में आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस, और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है. यह इम्युनिटी बढ़ाने के साथ हड्डियों के लिए भी काफी फायदेमंद है. ऐसे में आइए जानते हैं इसके फायदे के बारे में.

ये भी पढ़ें : Kangan Designs : शादी में दुल्हन को रॉयल लुक देंगे कंगन के ये यूनिक डिजाइन, तुरंत देखें लेटेस्ट और ट्रेंडी कलेक्शन

Benefits of Mosambi Juice

  • कब्ज से राहत दिलाने में कारगर
  • वजन कम करने में मददगार
  • आंखों के लिए फायदेमंद
  • डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद
  • प्रेग्नेंसी में फायदेमंद

अगर आपको मौसमी का जूस जूस पर बनाकर पीना है तो आप इस विधि को अपनाकर आसानी से घर पर टेस्टी और हेल्थी जूस तैयार कर सकते हैं.

Mosambi Juice Benefits: आवश्यक सामग्री

2 मौसमी
चीनी स्वादानुसार
काला नमक स्वादानुसार
3-4 पुदीना के पत्ते
क्रश्ड आइस

बनाने की विधि

  • घर पर मौसमी का जूस बनाने के लिए सबसे पहले मौसमी का छिलका निकालें और इसके अंदर मौजूद सफेद परत को साफ कर लें.
  • अब इसके अंदर मौजूद बीज को सही से निकल लें वरना आपका जिसे कड़वा हो सकता है.
  • इसके बाद एक जूसर में इसे डालकर जूस निकाल लें.
  • अब इसमें काला नमक और चीनी स्वादानुसार मिला दें.
  • अब गिलास में थोड़ी सी क्रश्ड आइस को डालें और गार्निशिंग के लिए पुदीना के पत्तों को जूस के ऊपर से डालकर इसका लुफ्त उठाएं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you