लाइफस्टाइलMahavir jayanti 2023: जानें क्या है महावीर जयंती का...

Mahavir jayanti 2023: जानें क्या है महावीर जयंती का महत्व और भगवान महावीर के विचार

-

होमलाइफस्टाइलMahavir jayanti 2023: जानें क्या है महावीर जयंती का महत्व और भगवान महावीर के विचार

Mahavir jayanti 2023: जानें क्या है महावीर जयंती का महत्व और भगवान महावीर के विचार

Published Date :

Follow Us On :

Mahavir jayanti 2023: हर साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को महावीर जयंती मनाई जाती है. इस साल महावीर जयंती 4 अप्रैल को है. जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर महावीर स्वामी का जन्म बिहार के कुंडाग्राम में हुआ था. भगवान महावीर के बचपन का नाम वर्धमान था.

कहा जाता है कि 30 वर्ष की आयु में इन्होंने राज महलों के सुख को त्याग कर सत्य की खोज में जंगलों की ओर चले गए. घने जंगलों में रहते हुए उन्होंने बारह वर्षों तक कठोर तपस्या की, जिसके बाद ऋजुबालुका नदी के तट पर साल वृक्ष के नीचे उन्हें कैवल्य ज्ञान की प्राप्ति हुई थी. भगवान महावीर ने समाज के सुधार और लोगों के कल्याण के लिए उपदेश दिए. ऐसे में चलिए जानते हैं महावीर जयंती का शुभ मुहूर्त और उनके विचार-

महावीर जयंती का महत्व

जैन संप्रदाय के लोगों के लिए महावीर जयंती बहुत ही खास मानी जाती है. महावीर जयंती के दिन जैन धर्म के लोग प्रभात फेरी, अनुष्ठान और शोभायात्रा निकालते हैं. भगवान महावीर ने मोक्ष प्राप्त करने के लिए मनुष्यों के लिए पांच नियम स्थापित किए, जिन्हें हम पंच सिद्धांत के नाम से जानते हैं. ये पांच सिद्धांत हैं- अहिंसा, अस्तेय, ब्रह्मचर्य, सत्य और अपरिग्रह.

महावीर जयंती के दिन भगवान महावीर की पूजा की जाती है और उनके दिए गए उपदेशों को स्मरण करके उनके बताए गए सिद्धांतों पर चलने का प्रयास किया जाता है. साथ ही इस अवसर पर धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है.

महावीर स्वामी के विचार (Mahavir Jayanti 2023)

खुद पर विजय प्राप्त करो. क्योंकि यह एक चीज लाखों शत्रुओं पर विजय पाने से बेहतर है.

हर आत्मा अपने आप में आनंदमय और सर्वज्ञ है. आनंद हमारे अंदर ही है इसे बाहर ढूंढने की कोशिश न करें.

हर एक जीवित प्राणी के ऊपर दया करो. घृणा से केवल विनाश होता है.

सत्य के प्रकाश से प्रबुद्ध हो, बुद्धिमान व्यक्ति मृत्यु से ऊपर उठ जाता है.

ईश्वर का कोई अलग अस्तित्व नहीं है. बस सही दिशा में अपना पूरा प्रयास करके देवताओं को पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें:Mahavir Jayanti: महावीर जयंती पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भेजें यह ख़ास शुभकामनाएं, पढ़ें ये खूबसूरत बधाई संदेश

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you