लाइफस्टाइलMasoor Dal Health Benefits:सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है...

Masoor Dal Health Benefits:सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है मसूर की दाल, पढ़ें इसके गज़ब के फायदे

-

होमलाइफस्टाइलMasoor Dal Health Benefits:सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है मसूर की दाल, पढ़ें इसके गज़ब के फायदे

Masoor Dal Health Benefits:सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है मसूर की दाल, पढ़ें इसके गज़ब के फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Masoor Dal Health Benefits:दाल में पौष्टिक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. मसूर दाल भी ऐसी ही एक दाल है, जो पोषक तत्वों से भरपूर होती है. मसूर की दाल का सेवन सेहत को काफी फायदा पहुंचाता है. मसूर की दाल का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

क्योंकि मसूर की दाल में फाइबर, प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन बी 6, विटामिन बी 2, फोलिक एसिड, कैल्शियम, जिंक और मैग्नीशियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में काफी मददगार साबित होता है. लेकिन मसूर की दाल का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए.क्योंकि अधिक सेवन स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. तो आइए जानते हैं मसूर की दाल खाने के क्या-क्या फायदे हैं-

मसूर के दाल के गज़ब के फायदे (Masoor Dal Health Benefits)

हड्डियों को मजबूत बनाता है मसूर का दाल

हड्डियों को मजबूत बनाने में मसूर की दाल का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि मसूर की दाल में कैल्शियम और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करती है. कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप मसूर की दाल का सेवन जरूर करें.

कमजोरी दूर करने में फायदेमंद

कमजोरी दूर करने में मसूर का दाल का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि शारीरिक कमजोरी दूर करने के साथ-साथ खून को बढ़ाने का भी काम मसूर की दाल करती है. जो लोग कमजोरी की समस्या से जूझ रहे हैं वो नियमित रूप से मसूर की दाल का सेवन जरूर करें.

वजन कम करने में फायदेमंद

वजन कम करने में मसूर की दाल फायदेमंद साबित होता है. क्योंकि मसूर दाल में कार्बोहाइड्रेट्स की सही मात्रा पाई जाती है, जो फैट को काफी कम होता है. अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो मसूर की दाल का सेवन जरूर करें.

पाचन के लिए फायदेमंद

पाचन को सुधारने में मसूर की दाल बहुत ही फायदेमंद होता है. मसूर दाल में फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है जो पाचन में सुधार लाने में मदद करती है. साथ ही ये आपके शरीर के विषाक्त अपशिष्ट को नष्ट करके शरीर से विषाक्तता दूर करने में भी मदद करती है. नियमित रूप से मसूर की दाल का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्या से निजात मिल सकती है.

ये भी पढ़ें:Gulkand Kheer Recipe: गर्मियों में खाने का मजा दोगुना करने के लिए घर पर झटपट बनाएं गुलकंद का खीर , पढ़ें रेसिपी

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you