लाइफस्टाइलBenefits of kiwi:सेहत के लिए किसी वरदान से कम...

Benefits of kiwi:सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है कीवी,विटामिन्स का “पावरहाउस” है यह फल

-

होमलाइफस्टाइलBenefits of kiwi:सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है कीवी,विटामिन्स का "पावरहाउस" है यह फल

Benefits of kiwi:सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है कीवी,विटामिन्स का “पावरहाउस” है यह फल

Published Date :

Follow Us On :

Benefits of kiwi:कीवी फल सेहत के लिए वरदान माना जाता है. इसके सेवन से सेहत और सुंदरता दोनों पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है. इसमें आवश्यक पोषक तत्व विटामिन सी, ई, के, पोटैशियम, फोलेट, आयरन आदि आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों में फायदेमंद साबित होते हैं. कीवी हार्ट के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. कीवी में मैग्नीशियम और पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में होता है. इसका सेवन हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने में मदद मिलती है. कीवी खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी संतुलित रहता है.तो चलिए जानते हैं इसके बेहतरीन फायदों के बारे में –

कीवी के बेहतरीन फायदे (Benefits of kiwi)

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फायदेमंद

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए कीवी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. कीवी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट करने और शरीर को बाहरी संक्रमण और बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूत बनता है. बच्चों को कीवी खिलाने से उनके शरीर के विकास में फायदा मिलता है और संक्रमण से बचाव होता है.

हार्ट के मरीजों के लिए फायदेमंद

कीवी हार्ट के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. कीवी में मैग्नीशियम और पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में होता है. इसका सेवन हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने में मदद मिलती है. कीवी खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी संतुलित रहता है.

ये भी पढ़ें:Coffee Ice cubes : चेहरे पर कॉफी आइस क्यूब से स्किन को मिलते हैं बेहतरीन फायदे, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

डायबिटीज में फायदेमंद

कीवी डायबिटीज के मरीजों के लिए कीवी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. कीवी में मौजूद गुण डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में फायदेमंद माने जाते हैं.डायबिटीज के मरीज डॉक्टर की सलाह लेकर रोजाना कीवी का सेवन कर सकते हैं. इससे उनका पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है.

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद है कीवी

गर्भवती महिलाओं के लिए कीवी बहुत फायदेमंद फल है. कीवी में फोलेट की पर्याप्त मात्रा होती है, जो गर्भ में पल रहे शिशु के दिमागी विकास के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. गर्भावस्था के दौरान कीवी खाने से बच्चों में न्यूरल डिफेक्ट का खतरा कम होता है. इसके अलावा, गर्भवती महिलाओं को डिलीवरी के बाद भी कीवी का सेवन जरूर करना चाहिए. ऐसा करने से उनमें डिलीवरी के बाद कमजोरी और खून की कमी दूर करने में मदद मिलती है.

आंखों के लिए फायदेमंद कीवी

कीवी का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और उनसे से जुड़ी समस्याओं का खतरा कम होता है. कंप्यूटर, लैपटॉप आदि पर काम करने वाले लोगों के लिए कीवी खाना बहुत फायदेमंद है, ऐसे लोगों के आंख की रोशनी कमजोर होने का खतरा कम करने के लिए कीवी बहुत उपयोगी है. कीवी में विटामिन ए की पर्याप्त मात्रा होती है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you