लाइफस्टाइलसर्दी के दिनों में इन सब्जियों के सेवन से...

सर्दी के दिनों में इन सब्जियों के सेवन से पहले खास बातों का रखें ध्यान, वरना सर्दी ज़ुकाम से हो जाएंगे परेशान

-

होमलाइफस्टाइलसर्दी के दिनों में इन सब्जियों के सेवन से पहले खास बातों का रखें ध्यान, वरना सर्दी ज़ुकाम से हो जाएंगे परेशान

सर्दी के दिनों में इन सब्जियों के सेवन से पहले खास बातों का रखें ध्यान, वरना सर्दी ज़ुकाम से हो जाएंगे परेशान

Published Date :

Follow Us On :

Vegetables for Winter: मौसम बदलते ही बाजार की सब्जियां भी बदलने लगते हैं. सर्दी के दिनों में लौकी, नेनुआ जैसी ठंडी सब्जियां बाजार में बिकने लगते हैं. कुछ सब्जियों ऐसी भी होती हैं जिनको सर्दी के दिनों में सेवन से पहले कई तरह के सावधानियां बरतनी की जरूरत होती है. बिना सावधानी बरते उन सब्जियों का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हो जाता है. आइए जानते हैं कुछ खास तरह की पौष्टिक सब्जियों को बनाने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना होता है.

Vegetables for Winter

ठंडे सब्जियों के सेवन से पहले ध्यान रखें

सर्दी के दिनों में ठंडी सब्जियों का सेवन बेहद ही ध्यान से करना चाहिए. ठंडी सब्जियां स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद मानी जाती है लेकिन पहले से बीमार व्यक्तियों के लिए ठंडी सब्जियां बेहद नुकसानदायक होती हैं. खांसी, बुखार और सर्दी के दौरान ठंडी सब्जियों के सेवन से बचना चाहिए. खासकर टूटी हड्डियों और कमजोर लोगों को भी ठंडी सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए.

मौसमी सब्जियां है बेहद फायदेमंद

आज के समय में गर्मी के दिनों में बिकने वाली सब्जियां भी सर्दी के दिनों में मिल जाती हैं. लेकिन कम खर्च में मिलने वाली मौसमी सब्जियों के सेवन से स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ होते हैं. पत्ता गोभी, लौकी, नेनुआ, गाजर, मूली और पालक जैसी कई सब्जियों के सेवन से शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त रहता है.

सब्जियों के सेवन से पहले इन बातों का रखें ध्यान

सर्दी के दिनों में सब्जियों के सेवन से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. कई बार जानकारी न होने के कारण सब्जियों के सेवन से बीमारियां और गंभीर हो जाती हैं.सर्दी के दिनों में ठंडी सब्जियों के सेवन से बचना चाहिए. दरअसल ठंडी सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं लेकिन सर्दी, बुखार और खांसी के दौरान ये सब्जियां स्वास्थ्य के लिए बेहद ही नुकसानदायक हो जाती हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ा देती हैं ये चीजें, आफत आने से पहले हो जाएं सावधान

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you