लाइफस्टाइलJuice for lungs: सांस की समस्या से हैं परेशान...

Juice for lungs: सांस की समस्या से हैं परेशान तो पिएं ये जूस, फेफड़े बनेंगे फौलादी, जानें

कोरोना के बाद से लोगों के फेफड़ों पर काफी बुरा असर पड़ा है.लोगों के फेफड़े पहले से काफी कमजोर हो गए हैं.वहीं, बढ़ता पल्यूशन लोगों की मुश्किलों को बढ़ा रहा है.

-

होमलाइफस्टाइलJuice for lungs: सांस की समस्या से हैं परेशान तो पिएं ये जूस, फेफड़े बनेंगे फौलादी, जानें

Juice for lungs: सांस की समस्या से हैं परेशान तो पिएं ये जूस, फेफड़े बनेंगे फौलादी, जानें

Published Date :

Follow Us On :

Juice for lungs: कोरोना के बाद से लोगों के फेफड़ों पर काफी बुरा असर पड़ा है.लोगों के फेफड़े पहले से काफी कमजोर हो गए हैं.वहीं, बढ़ता पल्यूशन लोगों की मुश्किलों को बढ़ा रहा है. फेफड़े कमजोर होने की वजह से लोगों को सांस संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

अगर आप चाहते हैं कि, आपके फेफड़े अच्छे रहें तो इसके लिए आपको हेल्दी डाइट लेना जरूरी होता है.फेफड़े शरीर का अहम अंग हैं, इनको हेल्दी रखने के लिए आप फल और सब्जियों के जूस का सेवन करें.तो चलिए जानते हैं कौन-कौन से जूस आपको हेल्दी रख सकते हैं.

जूस का सेवन लंग्स के लिए अच्छा
जूस का सेवन लंग्स के लिए अच्छा

कद्दू का जूस है फायदेमंद

फेफड़ों के लिए कद्दू का जूस काफी फायदेमंद साबित होता है.इस जूस में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं. इसमें कैरोटेनॉयड्स और एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते हैं.जो फेफड़ों को मजबूत बनाने का काम करते हैं.वहीं ये जूस इन्फेक्शन से लड़ने में भी काफी कारगर है.

चुकंदर से फेफड़े बनते हैं फौलादी

चुकंदर बहुत ही ज्यादा गुणकारी होता है.चुकंदर में विटामिन,मिनरल, मैग्नीशियम और पोटैशियम की मात्रा भरपूर होती है. फेफड़ों की मजबूती के लिए आप चुकंदर के जूस को पी सकते हैं, ये बहुत ही फायदेमंद रहेगा.

सेब का जूस है रामबाण

सेब का जूस आपके शरीर को मजबूत बनाता है.साथ ही फेफड़ों को भी मजबूत बनाता है. सेब के जूस में विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं.सेब का जूस फेफड़ों को डिटॉक्स करता है. इसलिए इसका सेवन हेल्थ के लिए काफी अच्छा रहता है.

पिएं हरी सब्जियों का जूस

आप हरी पत्तेदार सब्जियों का जूस बनाकर पी सकते हैं जो फेफड़ों को काफी मजबूत बनाएगा. इनमें आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम और कैरोटीनॉइड होता है.इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट पोषक तत्व मौजूद रहते हैं. इससे सूजन में काफी राहत मिलती है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले डॉक्टरों की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Winter tips: सर्दियों में इन 3 आदतों को बदलने से नहीं होगी कभी कब्ज, फिट रहेगा आपका पेट,जानें

Parul Tiwari Shukla
Parul Tiwari Shuklahttps://bloggistan.com
पारुल तिवारी शुक्ला Bloggistan में कंटेंट राइटर हैं. पारुल को ज़ी मीडिया समेत कई संस्थानों में काम करने का 12 साल का अनुभव है.वो अलग अलग चैनलों में रनडाउन प्रोड्यूसर के साथ कई शो की जिम्मेदारी लंबे समय तक संभाल चुकी हैं.इनकी पॉलिटिक्स, स्पोर्ट्स, हेल्थ, लाइफस्टाइल, एंटरटेनमेंट विषयों पर अच्छी पकड़ है. वो लाइफस्टाइल और सियासी जगत से जुड़ी कई बेहतरीन स्टोरी कर चुकी हैं. मूल रूप से यूपी के उन्नाव की रहने वाली पारुल ने लखनऊ यूनिवर्सिटी से 2008 में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you