लाइफस्टाइलJaggery sharbat : चिलचिलाती धूप में शरीर को ठंडक...

Jaggery sharbat : चिलचिलाती धूप में शरीर को ठंडक पहुंचाएगा ये गुड़ का शरबत, मिलेंगे अचूक फायदे, जानें रेसिपी

Jaggery sharbat : वैसे तो गुड़ का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आपने कभी गुड़ का शरबत पिया है? गुड़ का शरबत (gud sharbat) गर्मियों में पेट के लिए कई प्रकार से फायदेमंद होता है.

-

होमलाइफस्टाइलJaggery sharbat : चिलचिलाती धूप में शरीर को ठंडक पहुंचाएगा ये गुड़ का शरबत, मिलेंगे अचूक फायदे, जानें रेसिपी

Jaggery sharbat : चिलचिलाती धूप में शरीर को ठंडक पहुंचाएगा ये गुड़ का शरबत, मिलेंगे अचूक फायदे, जानें रेसिपी

Published Date :

Follow Us On :

Jaggery sharbat : वैसे तो गुड़ का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आपने कभी गुड़ का शरबत पिया है? गुड़ का शरबत (gud sharbat) गर्मियों में पेट के लिए कई प्रकार से फायदेमंद होता है. और खास बात यह है कि इसे बनाना और भी आसान होता है. साथ ही इसे आप बनाकर अपने फ्रिज में स्टोर भी कर सकते हैं.

Jaggery sharbat
Jaggery sharbat

दरअसल गर्मी शुरू होते ही लोग अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए तरह तरह के पेय पदार्थों का सेवन करते हैं, जिसमें एक नाम गुड़ का शरबत का भी शामिल है. इसे पीने से शरीर का तापमान बैलेंस रहता है. इसके अलावा यह पेट की समस्या से भी निजात दिलाने में सहायक है. ऐसे में चलिए इस टेस्टी शरबत को बनाने की विधि जानते हैं साथ ही इससे होने वाले फायदे के बारे में भी..

ये भी पढ़ें : Bread Vada Recipe : रोज रोज बेसन चीला खाकर हो गए हैं बोर, तो मिनटों में बनाएं ब्रेड वड़ा, खाकर मन हो जायेगा खुश

Jaggery sharbat : गुड़ का शरबत बनाने की विधि

घर पर गुड़ का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले एक जग पानी लीजिए और इसमें गुड़ को भिगोकर अच्छी तरह मिलाएं.
जब गुड़ घुल जाए तो इसे छलनी से छान लें.
अब इसमें तुलसी के बीज को 5 मिनट के लिए भिगोकर छोड़ दें.
भीगे और फूले हुए तुलसी के बीजों को मिला लें और ऊपर से नींबू का रस डालें.
स्वाद के लिए इसके ऊपर पुदीने की पत्तियों को पीस कर डालें. और ठंडा ठंडा बर्फ डालकर गर्मी का मजा लें.

गुड़ का शरबत से मिलते हैं ये फायदे

अगर आप गर्मी के दिनों में गुड़ का शरबत पीते हैं तो यह आपको लू से बचाएगा. इस शरबत को पीने से शरीर का तापमान बैलेंस रहता है और आप अचानक गर्मी और ठंड का शिकार नहीं हो पाएंगे. इसके अलावा गुड़ का शरबत शरीर में आयरन की कमी को दूर करने में भी सहायक है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you