लाइफस्टाइलडाइट में इन चीजों को करें शामिल, कमजोर याददाश्त...

डाइट में इन चीजों को करें शामिल, कमजोर याददाश्त से मिलेगा छुटकारा

Relief from Weak Memory: शरीर को सही और संतुलित पोषण आहार मिलने से यादाश्त तेज होती है. संतुलित आहार से याददाश्त तेज के साथ साथ शरीर को ऊर्जा भी मिलती है.

-

होमलाइफस्टाइलडाइट में इन चीजों को करें शामिल, कमजोर याददाश्त से मिलेगा छुटकारा

डाइट में इन चीजों को करें शामिल, कमजोर याददाश्त से मिलेगा छुटकारा

Published Date :

Follow Us On :

Relief from Weak Memory: याददाश्त का सीधा संबंध हमारे दिमाग से है. दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन जरुरी होता है. दिमाग जितना हेल्दी रहेगा यादाश्त उतना ही मजबूत होगा. नशा करने वाले व्यक्तियों में यादाश्त कमजोर होने की संभावना सबसे ज्यादा रहती है. आइए जानते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनके सेवन से कमजोर याददाश्त से छुटकारा पाया जाता है.

गहरी नींद से तेज होगा यादाश्त

रात में सही समय पर सोने और सुबह सही समय पर जगने से यादाश्त तेज रहता है. अनिद्रा के कारण दिमाग पर बुरा असर पड़ता है जिससे यादाश्त कमजोर हो जाता है. गहरी नींद ना लेने से दिमाग से दबाव बढ़ता है जिससे व्यक्ति पागलपन का शिकार हो जाता है.

संतुलित पोषण आहार का सेवन

दिमाग को स्ट्रांग बनाने के लिए हरी साग-सब्जियों का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए. मस्तिष्क के संतुलन को ठीक रखने के लिए सेब,संतरा, चुकंदर,गाजर,अंगूर का भरपूर मात्रा में सेवन करधा चाहिए. सुबह शारीरिक गतिविधियों के बाद ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना सबसे अच्छा माना गया है.

ये भी पढ़ें: जूतों से पैरों में पड़ जाते हैं छालें तो अपनाएं ये देशी नुस्खे,मिनटों में मिलेगी निजात

तेज यादाश्त के लिए ये भी करें

• भरपूर नींद लें.
• हेल्दी फूड्स का सेवन करें.
• फास्ट फूड के सेवन से बचें.
• शारीरिक व्यायाम करें.
• समाजिक कार्यों में रुचि लें.
• नशे की लत से दूरी बनाए.

तेज यादाश्त के लिए डाइट प्लान

दिमागी संतुलन और यादाश्त को तेज़ करने के लिए आप अपने डाइट में कई तरह के पोषक तत्व को शामिल कर सकते हैं. सेब,संतरा, अन्नानास, मौसमी,अंगूर जैसे फल आपके दिमाग को तेज़ और तंदुरुस्त बना सकते है. इनको रोजाना आप अपने सुबह के नास्ते में शामिल कर सकते हैं.

• पीनट्स: पीनट्स में विटामिन ई सबसे ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. जिसके सेवन से दिमाग को कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं.

• संतरा: संतरा में विटामिन सी पाया जाता है जो मस्तिष्क के लिए बेहद फायदेमंद होता है. संतरा में पाए जाने वाले तत्व मस्तिष्क के मुक्त कणों में होने वाले नुकसान से बचाते हैं.

• फाइबर युक्त आहार: मस्तिष्क को तंदुरुस्त रखने के लिए भोजन में फाइबर का होना बहुत जरूरी है. फाइबर से लंबे समय तक पेट भरा रहता है जिससे शरीर को ऊर्जा मिलते रहती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you