लाइफस्टाइलदिवाली की सफाई के बाद सांस लेने की समस्या...

दिवाली की सफाई के बाद सांस लेने की समस्या से हैं परेशान तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय, मिनटों में मिलेगी राहत

-

होमलाइफस्टाइलदिवाली की सफाई के बाद सांस लेने की समस्या से हैं परेशान तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय, मिनटों में मिलेगी राहत

दिवाली की सफाई के बाद सांस लेने की समस्या से हैं परेशान तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय, मिनटों में मिलेगी राहत

Published Date :

Follow Us On :

Diwali Cleaning Problem: देशभर में दिवाली की साफ सफाई शुरू हो चुकी है. दरअसल दीपावली एक ऐसा त्यौहार है जिसे केवल साफ-सफाई के लिए जाना जाता है. ऐसा माना जाता है कि घरों की अच्छे तरीके से साफ सफाई से घर में लक्ष्मी की वास होती है. लेकिन साफ-सफाई के बाद शरीर में भी कई तरह की समस्याएं बढ़ने लगती हैं.

दीपावली की सफाई के बाद सांस लेने की समस्या, शरीर में थकान, मांसपेशियों में तेज दर्द जैसी समस्याओं से परेशान होना पड़ता है. आइए जानते हैं दीपावली की सफाई के बाद शरीर में हो रही समस्या से राहत कैसे पाया जा सकता है.

दिवाली की सफाई के दौरान ना करें ये गलती

दीपावली की सफाई के दौरान मास्क के इस्तेमाल से धूल और मिट्टी के कान शरीर के अंदर नहीं जाते हैं जिससे शरीर को कई तरह की बीमारियों से राहत मिलती है. घरों की साफ सफाई के दौरान शरीर के साथ-साथ नाक को अच्छे तरीके से बंद रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें: गाजर से तैयार करें ये शानदार डिश, इम्यूनिटी को बना देगी फौलादी

इन चीजों के सेवन से सांस लेने की समस्या से राहत

दिवाली की सफाई के बाद शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी होने लगती है. पोषक तत्वों की पूर्ति से सांस लेने की समस्या के साथ-साथ शरीर के थकान और मांसपेशियों के दर्द से भी राहत मिलती है. शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए इन चीजों का सेवन किया जा सकता है.

  • हरी-साग सब्जियां: दीपावली की सफाई के बाद सांस लेने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हरी साग सब्जियों का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना चाहिए. हरी साग सब्जियों में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल तत्व शरीर के अंदर जमीन धूल के कण को बाहर निकलने में मदद करते हैं.
  • ताजे फल: दीपावली की सफाई के बाद शरीर की कमजोरी और थकान से छुटकारा पाने के लिए ताजे फलों का सेवन करना चाहिए. ताजे फलों में कई तरह के प्रोटीन और विटामिन के तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं.
  • ड्राई फ्रूट्स: शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण कमजोरी, थकान और सांस लेने की समस्या बढ़ने लगती है. यदि आप भी दीपावली की सफाई के बाद तेज जकड़न और दर्द की समस्या से परेशान है तो बदाम, अंजीर और मूंगफली के दाने बेहद फायदेमंद हो सकते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you