लाइफस्टाइलगाजर से तैयार करें ये शानदार डिश, इम्यूनिटी को...

गाजर से तैयार करें ये शानदार डिश, इम्यूनिटी को बना देगी फौलादी

-

होमलाइफस्टाइलगाजर से तैयार करें ये शानदार डिश, इम्यूनिटी को बना देगी फौलादी

गाजर से तैयार करें ये शानदार डिश, इम्यूनिटी को बना देगी फौलादी

Published Date :

Follow Us On :

Carrot Recipe For Immunity Health: गाजर सर्दी और गर्मी सभी तरह के मौसम में मिलने वाला एक सब्जी है जिससे कई तरह के पकवान तैयार किए जाते हैं. स्वादिष्ट लगने वाला गाजर सेहत के साथ-साथ और भी कई मामलों में बेहद फायदेमंद होता है. गाजर के सेवन से इम्यूनिटी के साथ-साथ हृदय रोग, कैंसर रोग, पाचन तंत्र संबंधित कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है. आईए जानते हैं गाजर से तैयार किया जाने वाला स्वादिष्ट हलवा सेहत के लिए कैसे फायदेमंद होता है.

Carrot

गाजर का हलवा इम्यूनिटी के लिए बेस्ट

ऐसे तो गाजर से कई तरह के डिश तैयार किया जा सकते हैं लेकिन सर्दी के मौसम में गाजर का हलवा बेहद स्वादिष्ट और फायदेमंद होता है. गाजर का हलवा तैयार करने के लिए इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है.

  • गाजर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें.
  • पैन में घी के साथ तड़का लगा दें.
  • तड़का लग जाने के बाद बारीक कटे गाजर के टुकड़ों को पैन में रखकर अच्छे से मिला दें.
  • गाजर के हलवे के स्वाद को बढ़ाने के लिए उसमें ड्राई फ्रूट्स मिला दें.
  • ड्राई फ्रूट्स मिलते समय गाजर के हलवे में चीनी भी मिला लें
  • लंबे समय तक भूलने के बाद उसमें दूध मिलाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें.
  • 10-15 मिनट बाद स्वादिष्ट गाजर का हलवा बनाकर तैयार हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: इन लोगों के लिए कॉफी का सेवन,होता है जहर के समान,फायदे की जगह होते हैं ये नुकसान

गाजर के हलवा के सेवन से फायदे

गाजर के हलवा को तैयार करने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों का मिश्रण तैयार करना होता है. घी और ड्राई फ्रूट्स जैसे चीजों के इस्तेमाल से गाजर का हलवा तैयार किया जाता है. गाजर के साथ-साथ ड्राई फ्रूट्स में भी कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को दोगुना बूस्ट करने में मदद करते हैं. कमजोरी इम्यूनिटी वाले लोगों को रोजाना गाजर के हलवे दिए जा सकते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you