लाइफस्टाइलHome Remedies for Dandruff: सिर्फ 10 मिनट में डैंड्रफ...

Home Remedies for Dandruff: सिर्फ 10 मिनट में डैंड्रफ से छुटकारा दिलाएंगे ये दमदार घरेलू नुस्खे ,जरूर आजमाएं

-

होमलाइफस्टाइलHome Remedies for Dandruff: सिर्फ 10 मिनट में डैंड्रफ से छुटकारा दिलाएंगे ये दमदार घरेलू नुस्खे ,जरूर आजमाएं

Home Remedies for Dandruff: सिर्फ 10 मिनट में डैंड्रफ से छुटकारा दिलाएंगे ये दमदार घरेलू नुस्खे ,जरूर आजमाएं

Published Date :

Follow Us On :

Home Remedies for Dandruff: बालों में रूसी होना, एक आम समस्या है.इसके कारण पूरा सिर सफेद-सफेद लगता है.डैंड्रफ के कारण स्कैल्प में खुजली भी होने लगती है.अक्सर इस तरह की परेशानियों के लिए घरेलू नुस्खों को प्राथमिकता दी जाती है. तो आज हम इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिससे कुछ हद तक डैंड्रफ कम हो जाएगा-

डैंड्रफ से छुटकारा दिलाएंगे ये दमदार घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Dandruff)

यीस्ट इंफेक्शन भी डैंड्रफ का एक बड़ा कारण है. अगर आपके बालों में हमेशा रूसी रहती है, तो इसका मतलब है कि आपके शरीर के किसी हिस्से में यीस्ट ज्यादा बढ़ रहा है.ऑयली स्कैल्प पर आसानी से धूल-गंदगी जम जाती है, जिससे डैंड्रफ की समस्या हो सकती है.ओवर वॉश और बालों को कम धोना भी डैंड्रफ की समस्या पैदा कर सकता है.हम अक्सर अपने बालों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि यह आपके स्कैल्प के लिए कितने नुकसानदायक हो सकते हैं. इसलिए आपको ऐसे हेयर प्रोडक्ट्स का यूज करना चाहिए जो मेडिकली प्रूव्ड हो. अन्यथा इसकी वजह से बालों में रूसी हो जाती है.

ये भी पढ़ें: Gram Flour hair mask: चाहते हैं लंबे, काले और घने बाल, तो इस तरह करें बेसन का इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में नजर आएगा फर्क

बारीक कंघे का इस्तेमाल

सिर पर मौजूद पपड़ीनुमा रूसी को हटाने के लिए बारीक कंघे का इस्तेमाल करें. यह शुरूआती चरण से ही रूसी के इलाज में अहम भूमिका निभा सकता है. यह ब्लड सर्कुलेशन भी सही करता है और रूसी स्कैल्प से हटने लगती है.

नारियल या जैतून तेल

नारियल या जैतून तेल से स्कैल्प की मालिश भी एक बेहद कारगर इलाज है. बेहतर परिणाम पाने के लिए आप लिनन के कपड़े पर तेल लगाकर स्कैल्प की मालिश करें.

कंघी

जब आप नियमित तौर पर सही तरीके से कंघी करते हैं, तो आपके बाल साफ़ हो जाते हैं. रोजाना कंघी करने से बाल से डेड स्किन निकल जाती है और गंदगी भी बालों में जमा नहीं होती है.

नींबू का इस्तेमाल

आप बालों से रूसी हटाने के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन इसकी मात्रा ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इसके कारण स्कैल्प पर इरिटेशन हो सकती है.

आवश्यक सामग्री

गुनगुना पानी

2-3 बूंद नींबू का रस

सबसे पहले पानी को गुनगुना कर लें.अब इसमें नींबू के रस की 2-3 बूंद मिलाएं.अब अपने बालों को शैंपू से वॉश करें.फिर इस पानी से बालों को गीला कर लें.नींबू के पानी से बाल धोने के बाद आपके बाल चिपचिपे हो सकते हैं. ऐसे में आप चाहें तो 1 घंटे बाद बाल धो सकती हैं.इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या कम होने लगेगी.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you