लाइफस्टाइलHoli special: होली पर मेहमानों के लिए बनाएं लजीज...

Holi special: होली पर मेहमानों के लिए बनाएं लजीज रबड़ी खीर, जानें रेसिपी

-

होमलाइफस्टाइलHoli special: होली पर मेहमानों के लिए बनाएं लजीज रबड़ी खीर, जानें रेसिपी

Holi special: होली पर मेहमानों के लिए बनाएं लजीज रबड़ी खीर, जानें रेसिपी

Published Date :

Follow Us On :

Holi special:होली के ख़ास अवसर पर सभी लोगों के घर गुजिया, दही बड़े, चिप्स और भी कई तरह के लजीज व्यंजन बनते हैं, लेकिन अगर आप इस होली मेहमानों के लिए कुछ स्पेशन बनाने का सोच रहे हैं, तो रबड़ी खीर बना सकती हैं. इसका स्वाद चखते के साथ मेहमान आपकी तारीफ तो करेंगे ही और साथ रेसिपी भी पूछेंगे.तो आइए जानते हैं इसके रेसिपी के बारे में –

रबड़ी खीर बनाने की साम्रगी (Holi special)

चावल= 1/4 कप

दूध = 2 लीटर

चीनी = 1/2 कप

देसी घी =1 टेबल स्पून

काजू = 10-12 पीस

बादाम = 10-12 पीस

पिस्ता =10-12 पीस

इलायची पाउडर= 1/4 टीस्पून.

रबड़ी खीर बनाने की विधि

रबड़ी खीर बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक कड़ाही लेनी हैं. इसमें एक लीटर दूध डालकर इसे धीमी आंच पर पकने के लिए रख दें. इसके बाद जबतक दूध गरम होगा तो आप चावल को धोकर कम से कम आधे घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें.

इसके बाद आप जब दूध में उबाल आ जाएं, तो इसमें जो मलाई आई है, उसे कड़ाही के किनारे चिपकाते जाएं और जब तक दूध आधा न हो जाएं, तब तक जो मलाई किनारे पर इकट्ठा की है, उसे दूध में डालकर अच्छी तरह मिलाएं. इसके बाद इस रबड़ी को एक बॉउल में रख दें.

फिर एक दूसरी कड़ाही लेकर उसमें 1 टेबलस्पून देसी घी डालकर गर्म कर लें. जब घी पिघल जाएं, तो उसमें काजू और बादाम डालकर अच्छे से रोस्ट कर लें. इसके बाद इसे भी एक प्लेट में निकाल लें और ठंडा कर छोटे-छोटे पीस काटें.

इसके बाद एक कड़ाही में बचा हुआ एक लीटर दूध डालकर उबाल लें और जब यह उबल जाएं, तो इसमें भिगोए हुए चावल को दरदरा पीसकर डाल दें. इसके बाद इसे चलाते हुए पका लें.

साथ ही इसमें 3 से 4 मिनट बाद काजू और बादाम डाल लें और फिर चीनी और इलायची पाउडर डालकर मिला लें. इसके बाद इसे ठीक से पका लें और गैस बंद कर दें। अब आपकी टेस्टी रबड़ी खीर बनकर तैयार हो गई है, इसे सर्व करें और सबको खिलाएं.

ये भी पढ़ें:Holi 2023: होली के त्योहार के लिए घर पर बनाएं क्रिस्पी और लजीज चावल का पापड़, जानें रेसिपी

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you