लाइफस्टाइलHeatwave Drink: गर्मियों में लू से बचने के लिए...

Heatwave Drink: गर्मियों में लू से बचने के लिए पीएं ये कमाल की ड्रिंक्स,रहेंगे स्वस्थ और ताजा

-

होमलाइफस्टाइलHeatwave Drink: गर्मियों में लू से बचने के लिए पीएं ये कमाल की ड्रिंक्स,रहेंगे स्वस्थ और ताजा

Heatwave Drink: गर्मियों में लू से बचने के लिए पीएं ये कमाल की ड्रिंक्स,रहेंगे स्वस्थ और ताजा

Published Date :

Follow Us On :

Heatwave Drink:गर्मियों के मौसम में हमेशा पानी ना पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन हो जाता है. कई बार लू लग जाने से काफी परेशानी होती है. अगर हालत ज्यादा बिगड़ जाए तो जान भी जा सकती है. ऐसे में बेहतर है कि गर्म धूप की तपिश और लू के असर को कुछ कम करने के लिए रोज कुछ ना कुछ ठंडी और रिफ्रेशिंग ड्रिंक पी जाए. अक्सर, लोग चिलचिलाती धूप में प्यास से बेहाल होकर कोल्ड ड्रिंक या सॉफ्ट ड्रिंक की दुकान की तरफ बेतहाशा भागते हैं. ये ड्रिंक्स चंद लम्हों के लिए आपको राहत दे सकते हैं, लेकिन आपके लिए हानिकारक भी साबित हो सकते हैं. तो आइए जानते हैं लू से बचाने वाले रेफ्रेशिंग ड्रिंक्स के बारे में –

गर्मियों में लू से बचने के लिए पीएं ये कमाल की ड्रिंक्स (Heatwave Drink)

बेल की शरबत

गर्मियों के मौसम में मार्केट में अक्सर बेल का शरबत मिलता है. ये शरबत बॉडी के लिए काफी फायदेमंद होता है. ये शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता और डिहाइड्रेशन से बचाता है. यही वजह है कि गर्मियों में ये शरबत पीने से लू से भी बचाव होता है. इसके अलावा इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो पेट की कई समस्याओं जैसे अपच, गैस और कब्ज से निजात दिला सकता है.

ओआरएस का घोल

गर्मियों के मौसम में बॉडी में मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी हो जाने के कारण ही लू लग जाती है. ऐसे में इस मौसम में जब भी घर से बाहर निकलें तो साथ में पानी की बोतल और ओआरएस घोल का पाउडर लेकर निकलें. धूप में जब भी आपको थकान महसूस हो तो इसे पानी में घोलकर पी लें.अगर आप धूप से घर पर आईं हैं और कमजोरी महसूस हो रही है तो एक ग्लास पानी में 1 चम्मच चीनी और 1 चुटकी नमक डालकर घोलें. इस पानी को पी लें. इससे भी शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का स्तर मेंटेन रहेगा.

नारियल पानी

गर्मियों के मौसम में नारियल पानी पीना काफी फायदेमंद है. इसमें पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई की प्रचुर मात्रा होती है. साथ ही इसमें भरपूर इलेक्ट्रोलाइट्स भी होते हैं. इस मौसम में इसके सेवन से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है और हाइड्रेट रहता है. यही वजह है कि यह लू के हानिकारक प्रभाव से भी बचाता है.

ये भी पढ़ें:Dresses for College Girls in Summer: गर्मियों में रहना है एकदम कूल तो पहने ये वाली ड्रेस, तपती धूप से रहेंगी सेफ

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you