लाइफस्टाइलHealth Tips: शरीर में नहीं ताकत तो, खाएं केवल...

Health Tips: शरीर में नहीं ताकत तो, खाएं केवल 5 रूपये में मिलने वाला ये हरा फल,हो जाएंगे चुस्त

-

होमलाइफस्टाइलHealth Tips: शरीर में नहीं ताकत तो, खाएं केवल 5 रूपये में मिलने वाला ये हरा फल,हो जाएंगे चुस्त

Health Tips: शरीर में नहीं ताकत तो, खाएं केवल 5 रूपये में मिलने वाला ये हरा फल,हो जाएंगे चुस्त

Published Date :

Follow Us On :

Health Tips: सेब हर किसी को बेहद पसंद होता है और इसे हर रोज खाने से डॉक्टर के पास जाने की जरूरत भी नहीं पड़ती है. सेब का इस्तेमाल करना शरीर के लिए काफी फायदेमंद और पोषक तत्वों में से माना जाता है. हालांकि अभी तक आपने भी लाल सेब का खूब मजा लिया होगा लेकिन हर से उससे भी कई गुना अधिक टेस्टी और हेल्दी होता है. आज के समय में मार्केट में कोई भी सीजन हो लाल से देखने को मिल जाता है. वहीं हरा सेब कुछ महीनो ही बाजार में देखने को मिलता है. लेकिन आज के समय में हार से धीरे-धीरे मार्केट में लोगों की पसंद बनता जा रहा है. दरअसल, हरे सेब में फ्लेवोनोइड, मिनरल्स, एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो आपके। शरीर के मोटापे और कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है. तो आईए आज हम हरे सेब का सेवन करने से होने वाले फायदे के बारे में जानते हैं.

Green apple

वजन को कम करने में काफी हद तक मदद करना

आज देश भर में मोटापा एक बड़ी समस्या बन चुकी है. ऐसी स्थिति में ग्रीन एप्पल उनके लिए वरदान साबित हो सकता है. की ग्रीन एप्पल तमाम पोषक तत्व ऑन को एक साथ लेकर चलता है और यह लोगों को भारी शरीर या मोटापे से छुटकारा दिलाने में काफी मदद करता है. हालांकि ग्रीन सेब में कैलोरी की मात्र काफी कम होती है. यहीं वजह होता है की ये काफी असरदार होता है.

आंतो को संतुलन में रखना

हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आंत बहुत महत्वपूर्ण योगदान निभाते हैं. यहीं वजह है कि, ग्रीन सेब को आंतो के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. हालांकि इस सेब में पेक्टिन नाम का एक यौगिक होता है जो शरीर को स्वस्थ रखता है. इसी कारण लोगों का खाना भी आसानी से पच जाता है. और उन्हें पेट से जुड़ी कोई समस्या भी नहीं होती है.

डायबिटीज का खतरा कम करना

अगर नियमित रूप से हर रोज ग्रीन सब का इस्तेमाल किया जाए तो डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है. एक रिसर्च में इस बात की जानकारी सामने आएगी हर रोज एक से दो हार से खाने वाले व्यक्तियों को किसी भी तरह की डायबिटीज होने की खतरा नहीं होता है. वहीं अगर किसी व्यक्ति को पहले से ही डायबिटीज हो चुका है तो उसे सलाह दिया गया है कि वह हर रोज कम मात्रा में ग्रीन सब का सेवन कर सकता है.

कब्ज की समस्या से छुटकारा

ग्रीन एप्पल पेट के सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि ग्रीन एप्पल में फाइबर होता है जो कब्ज से राहत और पेट में होने वाली समस्या से छुटकारा दिलाता है. यह फल पाचन तंत्र के लिए भी एक बड़ा औजार माना जाता है. एक्सपर्ट का मानना है कि इस फल का सेवन करने से लोगों को विटामिन के साथ-साथ उनके शरीर में मौजूद रोग से भी लड़ने की क्षमता मिलती है.

ये भी पढ़े : Skin Care Tips : कॉफी पाउडर में इस चीज़ को मिलाकर लगाने से हफ्तेभर में दमक उठेगा चेहरा, जानें कैसे

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you