लाइफस्टाइलHartalika Teej 2023 : हरतालिका तीज आज... तुरंत जानें...

Hartalika Teej 2023 : हरतालिका तीज आज… तुरंत जानें पूजा करने का शुभ मुहूर्त और विधि

-

होमलाइफस्टाइलHartalika Teej 2023 : हरतालिका तीज आज... तुरंत जानें पूजा करने का शुभ मुहूर्त और विधि

Hartalika Teej 2023 : हरतालिका तीज आज… तुरंत जानें पूजा करने का शुभ मुहूर्त और विधि

Published Date :

Follow Us On :

Hartalika Teej 2023 : सुहागन महिलाओं के लिए तीज व्रत सबसे पवित्र त्यौहार माना जाता है. इस दिन सुहागन महिलाएं बिना कुछ खाए पिए अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती है तथा माता पार्वती और भगवान शंकर की पूजा अर्चना करती है. इसके अलावा मनचाहा वर पाने के लिए कुंवारी लड़कियां भी इस व्रत को करती है. देशभर में आज तीज का व्रत बहुत ही धूमधाम से मनाया जायेगा. ऐसे में चलिए आपको पूजन विधि और शुभ मुहूर्त के बारे में आपको सही जानकारी देते हैं.

Hartalika Teej 2023
Hartalika teej 2023

Hartalika Teej 2023 : पूजन विधि

आपकी जानकारी के लिए बता दें, हर साल तीज का व्रत भाद्र पद के शुक्ल तृतीया के दिन रखा जाता है. इस दिन महिलाएं सबसे पहले सुबह नहा धोकर व्रत का संकल्प लें और भगवान शिव और माता पार्वती के मूर्ति के सामने ही का दीपक जलाएं. इसके बाद उन्हें फुल, मिठाई, अक्षत, चंदन अर्पित करें. साथ ही भगवान शंकर के शिवलिंग पर जल चढ़ाएं और महामंत्र का जाप करें.

ये भी पढ़े: Travel Destinations : अक्टूबर में घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो भूल कर भी इन जगहों को न करें स्किप, जानें

इसके बाद सुहागने सोलह संस्कार करें और शाम के समय में माता पार्वती और भगवान शिव के सामने दीपक जलाएं और उन्हें सुहाग का हरेक चीज अर्पित करें. आपकी जानकारी के लिए बता दें, इस दिन सुहागन महिलाएं पूरी रात जागरण करें. क्योंकि ऐसा करना शुभ माना जाता है.

शुभ मुहूर्त

वैसे तो इस दिन किसी भी समय आप माता पार्वती और भगवान शंकर की पूजा अर्चना कर सकते हैं, लेकिन हिन्दू पंचांग के अनुसार प्रदोष काल में पूजा करना अति शुभ माना जाता है. इस बार पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 6 बजकर 6 मिनट पर शुरू होता है और ये 8 बजकर 34 मिनट पर खत्म हो जाएगा.

हरितालिका तीज का महामंत्र

मनचाहे वर की प्राप्ति और विवाह संबंधी मनोकामना को पूरा करने के लिए “हे गौरीशंकर अर्धांगी यथा त्वां शंकर प्रिया। तथा माम कुरु कल्याणी , कान्तकांता सुदुर्लभाम।।” मंत्र का श्रद्धापूर्वक 11 माला जाप करें. इससे आपकी सारी मनोकामना पूर्ण होगी.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you