लाइफस्टाइलGiloy Benefits: कई समस्याओं का रामबाण इलाज है गिलोय,...

Giloy Benefits: कई समस्याओं का रामबाण इलाज है गिलोय, डाइट में शामिल करने से मिलेंगे ये गज़ब के फायदे

-

होमलाइफस्टाइलGiloy Benefits: कई समस्याओं का रामबाण इलाज है गिलोय, डाइट में शामिल करने से मिलेंगे ये गज़ब के फायदे

Giloy Benefits: कई समस्याओं का रामबाण इलाज है गिलोय, डाइट में शामिल करने से मिलेंगे ये गज़ब के फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Giloy Benefits:कहा जाता है कि जब देवताओं और दानवों के बीच समुद्र मंथन के दौरान अमृत निकला था तब इस अमृत की बूंदें जहां-जहां गिरी, वहां-वहां गिलोय की उत्पत्ति हुई. इसलिए इसे संस्कृत में अमृता नाम दिया गया है. इसके पत्ते पान के पत्ते जैसे दिखाई देते हैं और इसके बहुत सारे फायदे आयुर्वेद में बताए गए हैं जो न केवल आपको हेल्‍दी रखते हैं, बल्कि आपकी सुंदरता को भी निखारने में भी मदद करते हैं.तो‌ चलिए जानते हैं गिलोय के फायदों के बारे में –

गिलोय के गज़ब के फायदे (Giloy Benefits)

पोषक तत्वों से भरपूर है गिलोय

गिलोय में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. गिलोय मेंं गिलोइन, टीनोस्पोरिन, टीनोस्पोरिक एसिड, आयरन, पामेरियन, फास्फोरस, कॉपर, कैल्शियम और जिंक आदि पोषक शामिल है.

डेंगू

जब डेंगू फैलता है तो बचाव में आप घरेलू उपाय के तौर पर गिलोय का सेवन कर सकते हैं. डेंगू होने पर मरीज को तेज बुखार हो जाता है. गिलोय में एंटीपायरेटिक गुण होते हैं, जो बुखार को जल्द ठीक करने में मदद करते हैं और इम्युनिटी बूस्टर की तरह काम करते हैं.

डायबिटीज

गिलोय टाइप 2 डायबिटीज को नियंत्रित करने में असरदार है. गिलोय का जूस पीने से बढ़े हुए ब्लड शुगर के स्तर को कम किया जा सकता है. गिलोय इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करता है. ऐसे में गिलोय का जूस डायबिटीज मरीजों के लिए लाभकारी है.

ये भी पढ़ें:Tulsi Beej Benefits: तुलसी के पत्तों से भी ज्यादा फायदेमंद होते हैं उसके बीच,सेवन करने से होती है कई बीमारियां छूमंतर,जानें

रक्त विकार

गिलोय का काढ़ा पीने से फोड़े-फुंसी, रक्त विकार और अनेक तरह के चर्म रोग दूर हो सकते हैं. इसके अलावा गिलोय का सेवन त्वचा संबंधी रोगों और एलर्जी से बचाव करता है. त्वचा पर चकत्ते, कील मुंहासे होने पर गिलोय का उपयोग करें.

इम्यूनिटी

बीमारियों से बचाव के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होना जरूरी है. इसके लिए गिलोय असरदार है. गिलोय के जूस के नियमित सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है, जिससे सर्दी जुकाम समेत संक्रामक बीमारियों के जोखिम से बचाव होता है.

कब्ज की समस्या को दूर करता है

अगर आप कब्ज, गैस या अपच से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में गिलोय का सेवन काफी लाभदायक है. पेट की समस्या से राहत पाने के लिए आप गिलोय का काढ़ा पी सकते हैं.

कब्ज की समस्या को दूर करता है

अगर आप कब्ज, गैस या अपच से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में गिलोय का सेवन काफी लाभदायक है. पेट की समस्या से राहत पाने के लिए आप गिलोय का काढ़ा पी सकते हैं.

शरीर में खून की कमी दूर करें

गिलोय का जूस एनीमिया की समस्या में काफी फायदेमंद है. इसके सेवन से शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Weather Update: दिल्ली-NCR से लेकर हिमाचल तक बारिश का कहर जारी,जानें देश के मौसम का हाल

Weather Update: दिल्ली,हिमाचल प्रदेश,महाराष्ट्र,गुजरात के बाद आज उत्तराखंड,राजस्थान,सहित 12...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you