लाइफस्टाइलFirst Wedding night: सुहागरात पर फूलों से क्यों सजाते...

First Wedding night: सुहागरात पर फूलों से क्यों सजाते हैं दुल्हन का कमरा, जानें इसके पीछे का अनोखा तथ्य

आजकल तो सुहागरात में रूम डेकोरेट करवाना ट्रेंड हो गया है. लोग अपनी मन पसन्द फूलों से कमरा सजवाते हैं. लेकिन हम से ज्यादातर लोग ये नहीं जानते हैं कि आखिर सुहागरात में नए जोड़े का रूम क्यों सजाया जाता है?

-

होमलाइफस्टाइलFirst Wedding night: सुहागरात पर फूलों से क्यों सजाते हैं दुल्हन का कमरा, जानें इसके पीछे का अनोखा तथ्य

First Wedding night: सुहागरात पर फूलों से क्यों सजाते हैं दुल्हन का कमरा, जानें इसके पीछे का अनोखा तथ्य

Published Date :

Follow Us On :

First Wedding night: आप सभी ने फिल्मों या असल जिंदगी में देखा होगा कि, सुहागरात के दिन दुल्हा दुल्हन का कमरा रंग बिरंगे फूलों से सजा रहता है. साथ ही माहौल को और रोमांटिक और रूम को खुशबूदार बनाने के लिए महकदार इत्र का भी इस्तेमाल किया जाता है. आजकल तो सुहागरात में रूम डेकोरेट करवाना ट्रेंड हो गया है. लोग अपनी मन पसन्द फूलों से कमरा सजवाते हैं. लेकिन हम से ज्यादातर लोग ये नहीं जानते हैं कि आखिर सुहागरात में नए जोड़े का रूम क्यों सजाया जाता है? ऐसे में आज हम आपको इसके पीछे का सही कारण बताए जा रहे हैं.

First Wedding night
First Wedding night (Google)

क्यों सजाया जाता है सुहागरात वाला कमरा

हिन्दू धर्म में शादी को एक पवित्र बंधन माना जाता है. जिसके कारण इसमें होने वाले हर एक रीति रिवाज का अलग स्थान है, जिसका महत्व भी अपने अपने जगह पर बहुत अधिक है. हिंदू धर्म को मानने वाले बताते हैं कि, शादी के बाद सुहागरात वाले दिन कमरे को सजाने के पीछे कई कारण हैं. वर्षों से यह माना जाता है कि जब कोई नव विवाहित जोड़े एक बंधन में बंध जाते हैं, तो उन्हें और करीब लाने में फूलों का बहुत बड़ा योगदान होता है.

Chocolate Day: चॉकलेट डे बनेगा ख़ास,जब पार्टनर को खिलाएंगे घर का बना चॉकलेट आईसक्रीम,जानें रेसिपी

साथ ही ये भी माना जाता है कि, दूल्हा और दुल्हन के कमरे को फूलों से साजाने पर उनकी जिंदगी फूलों की तरह हमेशा महकती है और नए जीवन की शुरुआत फूलों की तरह खूबसूरत होती है. इसके अलावा कमरे को तरह तरह के खुशबूदार फुल और लाइटिंग से सजने पर कमरे का माहौल एकदम रोमांटिक हो जाता है. कई लोग कमरे में फूलों के साथ ही मिठाई और दूध भी रखते हैं. ऐसा करने के पीछे लोग मानते हैं कि दूल्हा और दुल्हन की जिंदगी में मिठास आती है और वे पूरी जिंदगी प्यार , स्नेह से गुजरते हैं.

First Wedding night: इन फूलों से सजाएं कमरा

सुहागरात में फूलों से कमरा सजाते समय गुलाब के फूलों का इस्तेमाल किया जा सकता है. लव का प्रतीक गुलाब से सुहागरात का कमरा सजाने पर नए जोड़े इसकी खुशबू में डूब जायेंगे. साथ ही आप अपने मन पसंद फूलों से भी कमरा सजवा सकते हैं. इसके अलावा लैवेंडर की खुशबू के इत्र और इसके फूलों का इस्तेमाल किया जाता है. कमरे में और रोमांटिक माहौल बनाने के लिए आप लाइट्स और कैंडल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Eye Care:क्या आपको आंखों में महसूस हो रहा है धुंधलापन? तो जरूर आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you