लाइफस्टाइलHomemade Perfumes: बाजार के कैमिकल बेस्ड परफ्यूम से हो...

Homemade Perfumes: बाजार के कैमिकल बेस्ड परफ्यूम से हो चुके हैं परेशान,तो घर पर इस तरह बनाएं अपना मनपसंद परफ्यूम

-

होमलाइफस्टाइलHomemade Perfumes: बाजार के कैमिकल बेस्ड परफ्यूम से हो चुके हैं परेशान,तो घर पर इस तरह बनाएं अपना मनपसंद परफ्यूम

Homemade Perfumes: बाजार के कैमिकल बेस्ड परफ्यूम से हो चुके हैं परेशान,तो घर पर इस तरह बनाएं अपना मनपसंद परफ्यूम

Published Date :

Follow Us On :

Homemade Perfumes:गर्मी के मौसम में चाहे हम कितना भी नहा ले लेकिन हमारे शरीर से पसीने की गंध जाती नहीं है. घर के बाहर निकलते ही पसीने आने लगते हैं, तो इसकी बदबू से छुटकारा पाने के लिए परफ्यूम का इस्तेमाल काफी कॉमन होता है. सभी पानी पसंद और ब्रांड का परफ्यूम लगाना पसंद करते हैं. लेकिन इन कैमिकल बेस्ड परफ्यूम की खुशबू भी चंद घंटों में खत्म हो जाती है.

इसी के साथ कई बार लोगों को त्वचा पर जलन, खुजली और एलर्जिक रिएक्शन का सामना भी करना पड़ता है. ऐसे में आपको चाहिए कि नैचुरल तरीकों से बने परफ्यूम का इस्तेमाल किया जाए। आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर आए हैं जिनकी मदद से घर पर ही नैचुरल परफ्यूम तैयार किया जा सकता हैं. आइये जानते हैं इन तरीकों के बारे में-

घर पर इस तरह बनाएं अपना मनपसंद परफ्यूम (Homemade Perfumes)

फूलों का परफ्यूम

सबसे पहले अपने मनपसंद फूलों को चुनें, लेकि ध्यान रहे आपके बाद एक स्ट्रॉन्ग खुशबू वाले फूल है.आप चाहे तो एक जैसे फूल, या अलग-अलग फूलों का भी चयन कर सकते हैं. इन सभी फूलों की पंखुड़ियां तोड़कर किसी साफ कांच के जार में रख दें. अब फूलों के ऊपर कैरियर ऑयल डाल दें और फिर इस डार को धीरे-धीरे हिलाकर मिला दें. जार को एक टाइट-फिटिंग ढक्कन के साथ सील करें और इसे ठंडे, अंधेरे स्थान पर रखें. पंखुड़ियों को लगभग फूल की पंखुड़ियों को 1 से 2 हफ्ते तक इस तेल में रहने दें। रोजाना 1 मिनट धीरे-धीरे इस जार को हिलाएं. 2 हफ्ते के बाद आप फूलों की पंखुड़ियों को हटाने के लिए एक महीन जालीदार छलनी का इस्तेमाल करें और तेल से फूल की पंखुड़ियों को अलग कर दें. अब एक-एक अलग ग्लास कंटेनर में, बराबर मात्रा में ऐल्कोहॉल और आसुत जल मिलाना है. यह मिश्रण आपके परफ्यूम को स्टोर और पतला करने में मदद करेगा. अब शराब और पानी के इस मिश्रण में फूल की खूशबू वाला कैरियल ऑयल डालकर इसे हल्के से हिलाते हुए मिलाएं. अगर जरूरत हो तो आप इसमें अपनी पसंद का एसेंशियल ऑयल मिला सकते हैं. बस आपको होममेड फूलों वाला परफ्यूम तैयार है, अब इस मिश्रण को कांच के एयर टाइट परफ्यूम बोतल में डालें और इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें:Working women Beauty Tips :वर्किंग वुमन के बड़े काम की हैं ये ब्यूटी टिप्स, मिनटों में मिलेगा खूबसूरत लुक और दिनभर नजर आएंगी फ्रेश

शिया बटर का परफ्यूम

घर पर डियोडेरेंट बनाने के लिए सबसे पहले शिया बटर और नारियल तेल लें और इसे एक जार या किसी भी पसंद के कंटेनर में रख लें. इसके बाद कंटेनर को पानी के साथ सॉस पैन में गैस पर रखें और तब तक गर्म करें जब तक कि सामाग्री पिघल न जाए. फिर कंटेनर को गैस से हटा दें और आवश्यकता अनुसार बेकिंग सोडा डाल दें.अब इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं. अब इसमें एशेंशियल ऑयल की कुछ बूंद मिलाएं और अब इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें.. जब यह पूरी तरह से हो जाए तो अब इसमें डियोडेरेंट स्टिक मिला लें. इस तरीके से आप घर पर आसानी से परफ्यूम बना सकते हैं. यह आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा, खासकर अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है और मार्केट के प्रोडक्ट आप पर सूट नहीं करते हैं.

जैस्मिन का परफ्यूम

जैस्मिन की खुशबू वाला परफ्यूम बनाने के लिए 1 चम्मच जैस्मिन एसेंशियल ऑयल, 1 चम्मच लैवेंडर एसेंशियल ऑयल, 5-6 बूंद वनिला एसेंशियल ऑयल के साथ 2 चम्मच वोदका मिक्स करें और किसी बोतल में भरकर 48 घंटों के लिए रख दें. अब इस मिक्सचर में 1 चम्मच डिस्टिल्ड वॉटर डालकर मिलाएं और इसे किसी ठंडी और डार्क जगह पर रख कर छोड़ दें. 1 महीने बाद इस मिश्रण को छानकर स्प्रे बॉटल में भर दें.आपका जैस्मिन परफ्यूम रेडी हो जाएगा.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

50MP कैमरे और बड़ी बैटरी के साथ Vivo Y36 हुआ लॉन्च,देखें बेहतरीन फीचर्स और कीमत

चाइनीज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वीवो (Vivo) भारत में लगातार...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you