लाइफस्टाइलसर्दी के दिनों में इन चीजों का जरुरत से...

सर्दी के दिनों में इन चीजों का जरुरत से ज्यादा सेवन आपको कर देगा बीमार, पढ़ें

Food in Winter: सर्दी के दिनों में खानपान पर खास तरह की कोई बदलाव नहीं होते हैं लेकिन ठंडे चीजों के सेवन से आप बीमार पड़ सकते हैं.

-

होमलाइफस्टाइलसर्दी के दिनों में इन चीजों का जरुरत से ज्यादा सेवन आपको कर देगा बीमार, पढ़ें

सर्दी के दिनों में इन चीजों का जरुरत से ज्यादा सेवन आपको कर देगा बीमार, पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

Food in Winter: सर्दी के मौसम में रात के वक्त आइसक्रीम और ठंडा फलों का सेवन करने से बचना चाहिए. यदि आप रात के समय दही और सलाद का सेवन करते हैं तो अगले सुबह खांसी बुखार और सर्दी से परेशान हो सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिनके अत्यधिक सेवन से सर्दी के दिनों में बीमार हो सकते हैं. कई फूड्स तो ऐसे हैं जिनके सेवन से रात में अच्छी नींद भी नहीं आ पाती है.

स्ट्रीट फूड से दूरी, बहुत जरूरी

स्ट्रीट फूड ठंडी गर्मी और बरसात तीनों मौसमों में स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक ही होता है. इसलिए ठंड में स्ट्रीट फूड के सेवन से बचना चाहिए. स्ट्रीट फूड्स में प्रयोग किए जाने वाले तेल और पदार्थ वजन कम करने और अच्छी नींद लाने में भी परेशानी का कारण बन सकते हैं.

रात में फलों के सेवन से बचें

ठंड के दिनों में सोने से पहले ठंडा फलों के सेवन से बचना चाहिए. खाना खाने के बाद किसी भी तरह के फल के सेवन से दूरी बना लेनी चाहिए क्योंकि रात्रि में फल के सेवन से सुबह में आप खांसी, सर्दी और बुखार जैसी समस्या से परेशान हो सकते हैं.

आइसक्रीम का ना करें सेवन

ठंडी में दिन हो या रात आइसक्रीम के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि ये एक ठंडा पदार्थ होता है जो शरीर के इम्यूनिटी के साथ-साथ दिमाग पर भी बुरा असर डालता है. 

ये भी पढ़ें: बरसात के दिनों में इन चीजों का जरुरत से ज्यादा सेवन गंभीर बीमारी से कर देगा परेशान, ऐसे करें बचाव

दही खाने से परहेज करें

ठंड के दिनों में रात्रि में दही के सेवन से बचना चाहिए. दही में पाया जाने वाला बैक्टीरिया शरीर में कई तरह के विषाणुओं से लड़ने की ताकत देता है लेकिन रात में सेवन से खांसी, बुखार और सर्दी जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. 

खाने से पहले सलाद का सेवन 

रात में ठंडे सलाद के सेवन से भी बचना चाहिए. यदि आप खाने से पहले खीरा टमाटर और मूली के सलाद का सेवन करते हैं तो वह आपको बीमार कर सकता है. सर्दी के मौसम में ठंडा चीजों के सेवन से सांस लेने में भी तकलीफ उत्पन्न होती है. 

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you