लाइफस्टाइलप्रेगनेंसी के दौरान ना खाएं ये फल, मां के...

प्रेगनेंसी के दौरान ना खाएं ये फल, मां के साथ बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी हैं खतरनाक

-

होमलाइफस्टाइलप्रेगनेंसी के दौरान ना खाएं ये फल, मां के साथ बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी हैं खतरनाक

प्रेगनेंसी के दौरान ना खाएं ये फल, मां के साथ बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी हैं खतरनाक

Published Date :

Follow Us On :

Fruits for Pregnancy Health: प्रेगनेंसी का समय मां के लिए बेहद मुश्किल भरा होता है. पोषक तत्वों से भरपूर आहार के सेवन से बच्चा भी स्वस्थ और तंदुरुस्त रहता है. हालांकि फलों में भी कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनके सेवन से प्रेगनेंसी के दौरान मां के साथ-साथ बच्चों को भी फायदे मिलते हैं लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान कुछ खास तरह के फलों के सेवन से परहेज करना चाहिए. आइए जानते हैं…

प्रेगनेंसी के दौरान भूलकर भी ना खाएं ये फल

  • कच्चा पपीता: प्रेगनेंसी के दौरान कच्चे पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए. कच्चे पपीता के सेवन से गर्भपात का जोखिम बढ़ जाता है.
  • अनानास: अनानास में कई तरह की पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान अनानास के सेवन से प्रीमेच्योर डिलीवरी यानी समय पूरे होने से पहले प्रसव का खतरा बढ़ जाता है जिससे बच्चे के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है.
  • अंगूर: प्रेगनेंसी के दौरान अंगूर का भी सेवन नहीं करना चाहिए. अंगूर के सेवन से भ्रूण में यदि ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित हो जाता है जिससे मां के साथ-साथ बच्चे के स्वास्थ्य का खतरा भी बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में तेजी से फैल रहा सीजनल फ्लू का खतरा, पढ़ें लक्षण और बचाव

प्रेगनेंसी के दौरान फायदेमंद हैं ये फल

  • कीवी: प्रेगनेंसी के दौरान कीवी का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए. फोलिक एसिड के तत्वों से भरपूर कीवी भ्रूण विकास के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है.
  • चेरी: प्रेगनेंसी के दौरान चेरी खाने से बच्चे का इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग होता है.
  • अमरुद: प्रेगनेंसी के दौरान अमरूद का सेवन किया जा सकता है. अमरूद के सेवन से शरीर में खून की कमी की समस्या खत्म होती है.
  • नाशपाती: नाशपाती में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो प्रेगनेंसी के दौरान मां के स्वास्थ्य के साथ-साथ बच्चे के लिए भी फायदेमंद होता है.
  • संतरा: संतरा में विटामिन सी के तत्व पाए जाते हैं जो प्रेगनेंसी के दौरान मां के स्वास्थ्य लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

DA Increase: केंद्र सरकार ने बढ़ाया इन कर्मचारियों का वेतन, जानिए कितना होगा फायदा

DA Increase: क्रेंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी...

कम दाम वाला Redmi 12 जल्द मारेगा एंट्री,देखें फीचर्स की पूरी डिटेल

चाइनीज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी xiaomi अपने सब ब्रांड Redmi...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you