लाइफस्टाइलSugar free summer Drinks: गर्मियों में डायबिटीज के मरीज...

Sugar free summer Drinks: गर्मियों में डायबिटीज के मरीज बेफिक्र होकर पी सकते हैं ये समर ड्रिंक्स,नोट करें रेसिपी

-

होमलाइफस्टाइलSugar free summer Drinks: गर्मियों में डायबिटीज के मरीज बेफिक्र होकर पी सकते हैं ये समर ड्रिंक्स,नोट करें रेसिपी

Sugar free summer Drinks: गर्मियों में डायबिटीज के मरीज बेफिक्र होकर पी सकते हैं ये समर ड्रिंक्स,नोट करें रेसिपी

Published Date :

Follow Us On :

Sugar free summer Drinks:गर्मियों में एक गिलास जूस गर्मी से काफी राहत दिलाने का काम करता है. जूस शरीर में पानी की कमी भी नहीं होने देता है. जूस का सेवन करने से शरीर तरोताजा हो जाता है. जूस में शुगर की मात्रा काफी होती है जिस वजह से शरीर को बहुत जल्दी एनर्जी मिलने लगती है. पर जूस का सेवन करने से शरीर में शुगर की मात्रा भी बढ़ने का खतरा रहता है, जो स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है.डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर लेवल का बढ़ना खतरनाक साबित हो सकता है.

डायबिटीज के मरीज बेफिक्र होकर पी सकते हैं ये समर ड्रिंक्स (Sugar free summer Drinks)

बेल का जूस

बेल का जूस स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए बेल का जूस काफी फायदेमंद होता है. बेल के जूस का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है. बेल में काफी मात्रा में एंटीआक्सिडेंट, आयरन, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर को कई तरहों की बीमारियों से बचाते हैं. गर्मियों में बेल के जूस का सेवन करने से लू से भी बचा जा सकता है.

ये भी पढ़ें:Mango pineapple smoothie: गर्मियों में बेहद आसान तरीके से घर पर बनाएं स्वादिष्ट मैंगो पाइनऐप्पल स्मूदी, पढ़ें रेसिपी

बेल का जूस बनाने की विधि

बेल का जूस बनाने के लिए सबसे पहले बेल का छिलका तोड़ के उसके अंदर का सारा गूदा निकाल दें .अब गूदे मे से इसके बीज और बीज के आस पास जमा हुआ जेल अलग निकाल दें.

फिर इस गूदे मे थोडा सा पानी मिला कर हाथो से मसल ले, अब इसको ढक्कन लगा के 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें.

अब इस गूदे मे एक गिलास पानी डाले और 10 मिनट तक हाथो से मसले जब तक सारा गूदा पानी मे ना मिल जाए.अब एक बर्तन ले उसके उपर बड़ी छन्नी रख दे अब इसमें बेल का गूदा डाल कर अच्छे से छान लें.

अब बेल के रस मे पीसी हुई चीनी डाले और अच्छे से मिलाएं और अब एक गिलास ले उसमे बर्फ के क्यूब्स और बेल का जूस डाल कर सर्व करें.

जल जीरा

आमतौर पर जल जीरा का सेवन गर्मियों में काफी मात्रा में किया जाता है. जल जीरा का सेवन गर्मियों में काफी फायदेमंद होता है. इसके सेवन से गर्मी से बचा जा सकता है. आप आसानी से इसे घर में बना सकते हैं. डायबिटीज के मरीजों को खान-पान में विशेष ध्यान देना होता है. जल जीरा का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद रहता है. इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है.

जल जीरा बनाने की विधि

सारी सामग्री इकट्ठी कर लें. धनिया, पुदीना साफ कर धो लीजिए और अदरक छील कर धोकर काट लीजिए.अब मिक्सचर ग्राइंडर मे धनिया, पुदीना, अदरक और थोडा़ पानी डाल कर ग्राइंड कर लें.

अब इस पेस्ट मे गुड़,हींग, इमली पेस्ट नीबू का रस भी डालकर अच्छी तरह ग्राइंड कर लें.एक कांच के बाउल मे निकाल ले और पानी डालकर मिलाए.

इस घोल मे सारे सूखे मसाले डाल कर अच्छी तरह मिला लें.अब इस घोल को छलनी से छान लीजिए और फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें.ठंडा हो जाने पर ग्लास में डाल कर ऊपर बूंदी डाल दें.परोसने के लिए जल जीरा तैयार है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you