लाइफस्टाइलDental Care : दातों को रखना है लंबे वक्त...

Dental Care : दातों को रखना है लंबे वक्त तक मजबूत तो इन बातों का रखें ख्याल, लंबे समय तक रहेंगे सुरक्षित

-

होमलाइफस्टाइलDental Care : दातों को रखना है लंबे वक्त तक मजबूत तो इन बातों का रखें ख्याल, लंबे समय तक रहेंगे सुरक्षित

Dental Care : दातों को रखना है लंबे वक्त तक मजबूत तो इन बातों का रखें ख्याल, लंबे समय तक रहेंगे सुरक्षित

Published Date :

Follow Us On :

Dental Care : दांत हमारे शरीर में सबसे सेंसिटिव पार्ट होते हैं, जिनकी देखभाल करना बहुत जरूरी होता है. लेकिन आज के समय में कम उम्र में ही इंसान के दांत खराब होने लगते हैं और उनमें दर्द होना शुरू हो जाता है. जिसके बाद अंत में दांतो को निकलवा कर आर्टिफिशियल दांत लगवाने पड़ते हैं. लेकिन अगर शुरुआत से ही दांतों की देखभाल की जाए तो ऐसी परेशानियों से बचा जा सकता है. ऐसे में चलिए इससे बचने का उपाय जानते हैं..

Dental Care
Dental Care

Dental Care : सही ब्रश का इस्तेमाल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दांतों की सुरक्षा के लिए सही ब्रश का चुनाव बहुत जरूरी है. ऐसे में दांतों को ब्रश करने के लिए मुलायम ब्रश का चुनाव करें ताकि आपके दातों में कोई समस्या न आ सके.

ये भी पढ़ें : Raksha Bandhan 2023: रक्षा बंधन की तिथि को लेकर हो रहा है कंफ्यूजन? यहां जानें राखी का शुभ मुहूर्त

Dental Care : मीठा खाने से करें परहेज

अधिक मीठा खाना भी आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए कोशिश करें कि आप शुगर की मात्रा न के बराबर लें. साथ ही चिपचिपी खाद्य पदार्थों के सेवन करने से बचे ताकि आपके दातों में कोई तरह की समस्या उत्पन्न न हो.

रात के खाने के बाद ब्रश करें

अगर आप अपने दांत को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आपको दिन में कम से कम दो बार ब्रश करना चाहिए. साथ ही रात को ब्रश करना भी बहुत जरूरी होता है क्योंकि रात भर मुंह में मौजूद बैक्टीरिया दांतो को कमजोर बना सकते हैं.

उचित मात्रा में पौष्टिक आहार

अगर आप अपने दांत को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको अपने खान पान का भी सही ख्याल रखने की जरूरत होती है. खासकर आपको अपनी डाइट में फलों को शामिल करना चाहिए. इसमें मौजूद एंजाइम और दूसरे जरूरी तत्व दांतो को नेचुरल तरीके से साफ कर देते हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you