लाइफस्टाइलदिन में आ रही गहरी नींद तो हो सकते...

दिन में आ रही गहरी नींद तो हो सकते हैं इस बीमारी के संकेत, जानें लक्षण और बचाव के तरीके

Deep Sleep : कई बार देर रात तक जगने के कारण दिन में अत्यधिक नींद आती है. लेकिन रात में सही से सोने के बाद भी यदि आपको दिन में गहरी नींद आती है तो आप गंभीर बीमारी के शिकार हो रहे हैं.

-

होमलाइफस्टाइलदिन में आ रही गहरी नींद तो हो सकते हैं इस बीमारी के संकेत, जानें लक्षण और बचाव के तरीके

दिन में आ रही गहरी नींद तो हो सकते हैं इस बीमारी के संकेत, जानें लक्षण और बचाव के तरीके

Published Date :

Follow Us On :

Deep Sleep : शरीर के आराम के लिए 8 घंटे की नींद जरूरी होती है. लेकिन दिन रात जागने के कारण नींद कभी-कभी पूरी नहीं होती है. नींद को पूरी करने के लिए लोग दिन में भी सो जाते हैं. यदि रात में गहरी नींद के बाद भी आपको दिन में नींद आती है तो आपको सावधानी की जरूरत है क्योंकि आप अंदर ही अंदर कमजोरी और हाइपरसोमनिया जैसी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. ऐसे लोगों को सुबह उठने में भी आलस का सामना करना पड़ता है. दिन में गहरी नींद कामकाज को भी प्रभावित करता है.

Deep sleep
Deep Sleep

खाने में इन चीजों का करें प्रयोग

नींद की समस्या से समाधान के लिए खाने में प्रोटीन और विटामिन जैसी चीजों का प्रयोग करना चाहिए. खाने में हरी सब्जियों और फल का सेवन करना चाहिए. अच्छी नींद के लिए शराब और मादक पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: खांसी और गले की खराश से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय,बिना दवाइयों के मिल जाएगी राहत

सोने और जगने का सही समय

दिन में नींद से बचने के लिए रात में 10:00 से 11:00 बजे तक सो जाना चाहिए और सुबह 5:00 से 6:00 बजे तक उठ जाना चाहिए. यदि आप सही समय से नहीं सोते हैं और सुबह जल्दी उठ जाते हैं तो भी दिन में नींद की समस्या से परेशान होना पड़ सकता है.

इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

यदि आपको दिन में ज्यादा नींद आ रही है या फिर सुबह उठने में आपको ज्यादा आलस लगता है तो ये हाइपरसोमनिया जैसी बीमारी के लक्षण हो सकते हैं. कई बार कमजोरी के कारण भी दिन में ज्यादा नींद आती है.

रोजाना व्यायाम से मिलेगा छुटकारा

कई बार कोई काम नहीं करने के कारण शरीर में थकान नहीं होती है जिस कारण अक्सर रात में नींद नहीं आती है. दिन में नींद नहीं आने के लिए रात में सही तरीके से सोना बहुत जरूरी होता है. रोजाना व्यायाम से रात में सोने और सुबह उठने का समय सही हो जाता है. रोजाना व्यायाम एक साथ कई बीमारियों से लड़ने की ताकत भी देता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you