Site icon Bloggistan

दिन में आ रही गहरी नींद तो हो सकते हैं इस बीमारी के संकेत, जानें लक्षण और बचाव के तरीके

Deep Sleep

Deep Sleep

Deep Sleep : शरीर के आराम के लिए 8 घंटे की नींद जरूरी होती है. लेकिन दिन रात जागने के कारण नींद कभी-कभी पूरी नहीं होती है. नींद को पूरी करने के लिए लोग दिन में भी सो जाते हैं. यदि रात में गहरी नींद के बाद भी आपको दिन में नींद आती है तो आपको सावधानी की जरूरत है क्योंकि आप अंदर ही अंदर कमजोरी और हाइपरसोमनिया जैसी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. ऐसे लोगों को सुबह उठने में भी आलस का सामना करना पड़ता है. दिन में गहरी नींद कामकाज को भी प्रभावित करता है.

Deep Sleep

खाने में इन चीजों का करें प्रयोग

नींद की समस्या से समाधान के लिए खाने में प्रोटीन और विटामिन जैसी चीजों का प्रयोग करना चाहिए. खाने में हरी सब्जियों और फल का सेवन करना चाहिए. अच्छी नींद के लिए शराब और मादक पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: खांसी और गले की खराश से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय,बिना दवाइयों के मिल जाएगी राहत

सोने और जगने का सही समय

दिन में नींद से बचने के लिए रात में 10:00 से 11:00 बजे तक सो जाना चाहिए और सुबह 5:00 से 6:00 बजे तक उठ जाना चाहिए. यदि आप सही समय से नहीं सोते हैं और सुबह जल्दी उठ जाते हैं तो भी दिन में नींद की समस्या से परेशान होना पड़ सकता है.

इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

यदि आपको दिन में ज्यादा नींद आ रही है या फिर सुबह उठने में आपको ज्यादा आलस लगता है तो ये हाइपरसोमनिया जैसी बीमारी के लक्षण हो सकते हैं. कई बार कमजोरी के कारण भी दिन में ज्यादा नींद आती है.

रोजाना व्यायाम से मिलेगा छुटकारा

कई बार कोई काम नहीं करने के कारण शरीर में थकान नहीं होती है जिस कारण अक्सर रात में नींद नहीं आती है. दिन में नींद नहीं आने के लिए रात में सही तरीके से सोना बहुत जरूरी होता है. रोजाना व्यायाम से रात में सोने और सुबह उठने का समय सही हो जाता है. रोजाना व्यायाम एक साथ कई बीमारियों से लड़ने की ताकत भी देता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version