लाइफस्टाइलअंजीर का रोजाना सेवन आपके शरीर को देगा फौलादी,...

अंजीर का रोजाना सेवन आपके शरीर को देगा फौलादी, जानें उपयोग का सही तरीका

Benefits of figs: अंजीर एक साथ कई बीमारियों के लिए लाभकारी होता है. आयुर्वेद विज्ञान इसे डेली डाइट में शामिल करने की अनुमति भी देता है.

-

होमलाइफस्टाइलअंजीर का रोजाना सेवन आपके शरीर को देगा फौलादी, जानें उपयोग का सही तरीका

अंजीर का रोजाना सेवन आपके शरीर को देगा फौलादी, जानें उपयोग का सही तरीका

Published Date :

Follow Us On :

Benefits of figs: यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अंजीर को अपने डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं. अंजीर एक साथ कई बीमारियों का समाधान कर सकता है. लेकिन कई बार इसका सही तरीके से सेवन नहीं करना भी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. अंजीर बाजार में सालों भर उपलब्ध रहता है लेकिन सूखे अंजीर में चीनी और कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए वजन घटाने के लिए सूखे अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए.

Figs
Benefits of Figs

इन बीमारियों को दे सकता है मात

• रोजाना अंजीर के सेवन से वजन कम किया जा सकता है.

• अंजीर के सेवन से पाचन क्रिया भी बेहतर की जा सकती है.

• अंजीर कब्ज से राहत दिलाने में सहायक होता है.

• अंजीर ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ ही कई बीमारियों का रामबाण इलाज है.

अंजीर से बनी मिठाइयों का कर सकते हैं उपयोग

यदि आप अंजीर को अपने डेली डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो इससे बनी मिठाइयों का सेवन कर सकते हैं. बाजार में अंजीर से बनी मिठाइयां आपको किफायती कीमतों में मिल सकती हैं.

दूध के साथ कर सकते हैं सेवन

यदि आप एक ग्लास दूध में एक से दो अंजीर को उबालकर पीते हैं तो उससे आपका इम्यूनिटी बूस्ट होता है. अंजीर दूध के साथ मिलकर शरीर कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है.

ये भी पढ़ें : चेहरे पर शानदार ग्लोइंग के लिए पपीते का ऐसे करें इस्तेमाल, मिनटों में मिलेगी शानदार चमक

फलों के जगह कर सकते हैं प्रयोग

यदि आप रोजाना फल का सेवन करते हैं तो फल की जगह अंजीर का भी सेवन कर सकते हैं. अंजीर का ज्यादा सेवन भी आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक हो सकता है.

सुबह के नास्ते में कर सकते हैं शामिल

यदि आप ताजे अंजीर का सेवन करते हैं तो वह आपकी हेल्थ के लिए और लाभकारी सिद्ध हो सकता है. रात में अंजीर के सेवन नहीं करना चाहिए. अंजीर एक साथ ज्यादा मात्रा में कैलोरी बर्न करता है.

गर्भवती महिलाओं के लिए है लाभकारी

डॉक्टरों द्वारा गर्भवती महिलाओं को अंजीर के सेवन की सलाह दी जाती है. अंजीर शरीर में खून की कमी को पूरा करता है.

लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you