हेल्थCurry leaves Benefits: रोजाना सुबह उठकर खाएं करी पत्ता,...

Curry leaves Benefits: रोजाना सुबह उठकर खाएं करी पत्ता, सेहत को मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे, जानें

वैसे तो करी पत्ते (Curry patte) का इस्तेमाल खाना को स्वादिष्ट बनाए के लिए किया जाता है. खासकर सांभर, इंडली, उपमा और नारियल की चटनी जैसी डिशों (Dish) का स्वाद करी पत्ते के बिना अधूरा सा लगता है.

-

होमहेल्थCurry leaves Benefits: रोजाना सुबह उठकर खाएं करी पत्ता, सेहत को मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे, जानें

Curry leaves Benefits: रोजाना सुबह उठकर खाएं करी पत्ता, सेहत को मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे, जानें

Published Date :

Follow Us On :

Curry leaves Benefits: वैसे तो करी पत्ते (Curry patte) का इस्तेमाल खाना को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है. खासकर सांभर, इंडली, उपमा और नारियल की चटनी जैसी डिशों (Dish) का स्वाद करी पत्ते के बिना अधूरा सा लगता है. वहीं, इसके पत्ते सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, विटामिन सी और विटामिन ए जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो कि लिवर और पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के साथ साथ वजन कम करने में भी सहायक होता है. तो आइए जानते हैं, करी पत्तों से मिलने वाले कुछ कमाल के फायदे के बारे में..

Curry leaves Benefits
#image_title

Curry leaves Benefits: मॉर्निंग सिकनेस होगा दूर

हम में से ज्यादा तर लोगों को सुबह सुबह उठने पर मॉर्निंग सिकनेस लगता है. ऐसे में अगर रोजाना सुबह सुबह खाली पेट करी पत्ते का सेवन करते हैं तो आप मॉर्निंग सिकनेस को गुडबॉय कह सकते हैं. इसके लिए आप नींबू के रस और करी पत्ते के रस में हल्की चीनी मिलाकर सेवन कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से आप उल्टी, जी मिचलाना और मतली जैसी समस्याओं से भी छुटकारा पा सकते हैं.

लिवर बनेगा स्ट्रॉन्ग

अगर आप लिवर के समस्याओं से परेशान रहते हैं. तो आपको रोजाना सुबह खाली पेट करी पत्ता खाना चाहिए. क्योंकि इसमें लिवर की कार्य क्षमता को बेहतर करने में भी मदद करता है. इतना ही नहीं करी पत्ता लिवर में सिरोसिस के जोखिम को कम करके इसे मजबूत और स्वस्थ बनाने का काम भी करता है.

वजन को करेगा कम

अगर आप भी अपने मोटापे से परेशान हो गए हैं, तो आपके लिए करी पत्ता किसी वरदान से कम नहीं है. रोजाना सुबह उठकर इसके पत्ते को चबाने से कुछ ही दिनों में आपका मोटापा कंट्रोल होने लगेगा. बता दें करी पत्ता ब्लड शुगर को नियत्रंण में रखने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रण में रखता है. इसके लिए आपको इसे तुलसी के पत्ते के साथ खाना होगा.

ये भी पढ़ें: Cucumber benefits: गर्मियों में अगर नहीं खाया खीरा,तो बिगड़ सकती है आपकी सेहत,जानें 5 बेहतरीन फायदे

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

6000mAh की बड़ी बैटरी और तगड़े फीचर्स के साथ आ रहा है Samsung Galaxy F14 5G,जानें डिटेल्स

दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Samsung अगले हफ्ते भारत में...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you