लाइफस्टाइलCurry leaves Benefits : रोजाना खाली पेट खाएं करी...

Curry leaves Benefits : रोजाना खाली पेट खाएं करी पत्ता, तेजी से घटेगा वजन, मिलेंगे ढेरों फायदे, जानें

Curry leaves Benefits : आमतौर पर करी पत्ते का इस्तेमाल पकवान को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है. खासकर सांभर, इंडली, उपमा और नारियल की चटनी जैसी साउथ इंडियन डिशों में इसका उपयोग किया जाता है.

-

होमलाइफस्टाइलCurry leaves Benefits : रोजाना खाली पेट खाएं करी पत्ता, तेजी से घटेगा वजन, मिलेंगे ढेरों फायदे, जानें

Curry leaves Benefits : रोजाना खाली पेट खाएं करी पत्ता, तेजी से घटेगा वजन, मिलेंगे ढेरों फायदे, जानें

Published Date :

Follow Us On :

Curry leaves Benefits : आमतौर पर करी पत्ते का इस्तेमाल पकवान को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है. खासकर सांभर, इंडली, उपमा और नारियल की चटनी जैसी साउथ इंडियन डिशों में इसका उपयोग किया जाता है. इन पकवानों में करी पत्ते का इस्तेमाल न किया जाए तो स्वाद अधूरा सा लगता है. लेकिन करी पत्ता केवल खाने में स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता है बल्कि यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

Curry leaves Benefits
Curry leaves Benefits

दरअसल, करी पत्ते में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, विटामिन सी और विटामिन ए जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो लिवर और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में सहायक होता है. साथ ही इसके रोजाना सेवन से वजन कम करने में भी सहायक होता है. ऐसे में चलिए जानते हैं इससे होने वाले अचूक फायदे के बारे में..

Curry leaves Benefits : लिवर को बनाएगा स्वस्थ

अगर आप रोजाना खाली पेट करी पत्ता चबाते हैं तो इससे आपका लिवर स्वस्थ रहता है. करी पत्ता लिवर की कार्य क्षमता को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. इसके अलावा यह लिवर में सिरोसिस के जोखिम को कम करके मजबूत और स्वस्थ बनाने में भी सहायक होता है.

पाचन तंत्र होगा मजबूत

अगर आप पेट की समस्या से परेशान हैं तो आपको नियमित रूप से करी पत्ता का सेवन करना चाहिए. अगर आप खाली पेट करी पत्ता खाते हैं तो न सिर्फ पेट दर्द की समस्या से छुटकारा मिलेगा, बल्कि कब्ज, एसिडिटी और अपच जैसी परेशानियों से भी राहत मिलेगी.

तेजी से घटाएगा वजन

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आपको निश्चित रूप से करी पत्ते का सेवन करना चाहिए. साथ ही करी पत्ता ब्लड शुगर को नियत्रंण में रखने के साथ साथ कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल मे रखता है. ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि आप रोज सुबह उठकर तुलसी के पत्तों के साथ करी पत्ते का सेवन करें.

ये भी पढ़ें: Multani Mitti Benefits : त्वचा और बालों के लिए वरदान हैं ये चमत्कारी मुल्तानी मिट्टी, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you