लाइफस्टाइलMultani Mitti Benefits : त्वचा और बालों के लिए...

Multani Mitti Benefits : त्वचा और बालों के लिए वरदान हैं ये चमत्कारी मुल्तानी मिट्टी, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

Multani Mitti Benefits : आज के समय में खूबसूरत कौन नहीं दिखना चाहता है. लड़का हो या लड़की हर व्यक्ति की दिली इच्छा होती है कि वह खूबसूरत दिखें.

-

होमलाइफस्टाइलMultani Mitti Benefits : त्वचा और बालों के लिए वरदान हैं ये चमत्कारी मुल्तानी मिट्टी, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

Multani Mitti Benefits : त्वचा और बालों के लिए वरदान हैं ये चमत्कारी मुल्तानी मिट्टी, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

Published Date :

Follow Us On :

Multani Mitti Benefits : आज के समय में खूबसूरत कौन नहीं दिखना चाहता है. लड़का हो या लड़की हर व्यक्ति की दिली इच्छा होती है कि वह खूबसूरत दिखें. और यही वजह है कि लोग मार्केट में मिल रहे महंगे प्रोडक्ट्स की तरफ अपना रुख कर लेते हैं. हालंकि केमिकल वाले प्रोडक्ट्स भले ही आपको कुछ के लिए खूबसूरत बना देती हैं लेकिन एक समय बाद आपकी स्किन रूखी और बेजान हो जाती है, यानी स्किन स्किन पूरी तरह से खराब हो जाता है.

Multani Mitti Benefits
Multani Mitti Benefits

जिस वजह से लोग कुछ ऐसा ट्राई करना चाहते हैं जो नेचुरल होने के साथ साथ स्किन के लिए फायदेमंद हो. ऐसे में आप मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग कर सकते हैं. जी हां खूबसूरत त्वचा और स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को हल करने के लिए सदियों से मुल्तानी मिट्टी का उपयोग किया जा रहा है. यह न सिर्फ समस्या को फौरन ठीक करती है, बल्कि इसके कोई साइड-इफेक्ट्स भी नहीं हैं. त्वचा के साथ यह बालों की भी कई समस्याओं को हल करती है.

ये भी पढ़ें: Coconut water for kidney : किडनी सहित इन बीमारियों में भी सहायक है ये चमत्कारी पानी, बॉडी को भी रखता है फिट,जानें

यह एक तरह की मिट्टी है, जिसमें एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में सहायक है. मुल्तानी मिट्टी त्वचा को चमकदार बनाने के साथ मुहांसों, निशान, टैनिंग, आदि जैसी समस्याओं को भी दूर करती है. ऐसे में चलिए इससे होने वाले फायदे के बारे के जानते हैं.

Multani Mitti Benefits : फोड़े-फुंसी को करता है दूर

अगर आप आपके स्किन पर हो रहे फोर फुंसी से परेशान हो गए हैं तो आपको मुल्तानी मिट्टी से बने इस फेस पैक को लगाना चाहिए. इसे बनाने के लिए एक कटोरी में भीगी हुई मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें शहद और हल्दी का पाउडर मिलाएं. चेहरा धोकर इस फेस पैक को फेस पर अप्लाई करें और 10 से 15 मिनट बाद फेस वॉश कर लें. अगर आप रोजाना ऐसा करती हैं तो कुछ ही दिनों में आपको इन समस्या से राहत मिलेगी.

Multani Mitti Benefits : पिंपल्स भागेगा कोसो दूर

एक कटोरी लेकर उसमें 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच नीम का पाउडर (Neem Powder), नींबू का रस डालें और थोड़ा पानी डालकर एक बढ़िया फेस पैक तैयार कर लें. अब तैयार फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और जब पैक सूख जाए तो चेहरा को हल्के हाथ से रगड़ते हुए धो लें. त्वचा निखर जाएगी और पिंपल्स भी दूर होंगे.

टैनिंग को करेगा दूर

चेहरे से टैनिंग दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में नारियल का तेल और चीनी बराबर मात्रा में मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें और इसे पूरे चेहरे पर लगाएं. 10 से 15 मिनट बाद स्क्रब की तरह हल्के हाथों से मलते हुए साफ कर लें. इससे त्वचा साफ और ग्लोइंग नजर आने लगेगी.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

ऑफिस वर्क के लिए परफेक्ट है Tecno Megabook T1,कीमत है बस इतनी

Tecno Megabook T1: टेक्नो कंपनी ने अपना पहला लैपटॉप...

बढ़ते पॉल्यूशन से हफ्ते भर में सिर से गायब हो जाएंगे बाल, ऐसे करें बचाव

Pollution for Hair: दमघोंटू पॉल्यूशन फेफड़ों के साथ-साथ और...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you