लाइफस्टाइलफूलगोभी के सेवन से शरीर में बढ़ सकता है...

फूलगोभी के सेवन से शरीर में बढ़ सकता है यूरिक एसिड का खतरा, पढ़ें बचाव

-

होमलाइफस्टाइलफूलगोभी के सेवन से शरीर में बढ़ सकता है यूरिक एसिड का खतरा, पढ़ें बचाव

फूलगोभी के सेवन से शरीर में बढ़ सकता है यूरिक एसिड का खतरा, पढ़ें बचाव

Published Date :

Follow Us On :

Cauliflower For Uric Acid: फूल गोभी एक मौसमी सब्जी है जो सर्दी के दिनों में बाजार में बिकना शुरू हो जाती है. किचन में फूलगोभी से तरह-तरह के डिश तैयार किए जाते हैं जो बेहद ही स्वादिष्ट लगते हैं. दरअसल फूलगोभी में पाए जाने वाले पोषक तत्व यूरिक एसिड लेवल को शरीर में तेजी से बढ़ा देते हैं जिससे हार्ट अटैक और गठिया के मरीजों का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि फूलगोभी में कई तरह के पौष्टिक न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद भी होते हैं.

यूरिक एसिड के लिए कैसे नुकसानदायक है फूलगोभी

दरअसल फूलगोभी में पाया जाने वाला प्यूरिन नामक तत्व शरीर में यूरिक एसिड का निर्माण करता है. अत्यधिक मात्रा में फूलगोभी के सेवन से शरीर में अत्यधिक मात्रा में पूरी नामक तत्व का निर्माण होता है जिससे हार्ट अटैक, गठिया और किडनी का खतरा बढ़ जाता है. प्यूरीन शरीर में मेटाबॉलिज्म लेवल को भी प्रभावित करता है. हार्ट अटैक गठिया और किडनी की समस्या से परेशान व्यक्तियों को फूलगोभी के सेवन से बचना चाहिए.

फूल गोभी खाने के क्या है फायदे

फूलगोभी से कई तरह के पौष्टिक व्यंजन बनाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद भी होते हैं. फूलगोभी सर्दी के दिनों में सेवन की जाने वाली सब्जी है इसकी तासीर गर्म होती है और कई तरह के मिनरल्स और न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो शरीर में इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम करते हैं. फूल गोभी को सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Dry fruits का भूल कर भी ना करें ऐसे सेवन,हार्ट अटैक का बढ़ जाएगा खतरा

फूलगोभी खाने के क्या है नुकसान

फूल गोभी खाने से शरीर में कई तरह की समस्याएं भी उत्पन्न होने लगते हैं. शुगर और हार्ट अटैक के मरीजों को फूलगोभी के सेवन से बचना चाहिए. अत्यधिक मात्रा में फूलगोभी के सेवन से गैस की समस्या भी बढ़ जाती है. थायराइड से पीड़ित व्यक्तियों को भी फूलगोभी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि फूलगोभी के सेवन से शरीर में थायराइड हार्मोन अनियंत्रित हो जाता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Budget 2023:मोबाइल, खिलौने, इलेक्ट्रिक गाड़ियां होंगी सस्ती, बजट में हुआ ऐलान

Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala sitaraman) ने...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you