लाइफस्टाइलकेला का सही सेवन आपके स्वास्थ्य को बना देगा...

केला का सही सेवन आपके स्वास्थ्य को बना देगा दोगुना मजबूत, जानिए खाने का सही समय और तरीका

सेहत को सही रखने के लिए लोग प्रतिदिन तरह-तरह के डाइट का प्रयोग करते हैं. यदि आप भी दुबले पतले है और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अपने डाइट में केला का सेवन जरूर करें.

-

होमलाइफस्टाइलकेला का सही सेवन आपके स्वास्थ्य को बना देगा दोगुना मजबूत, जानिए खाने का सही समय और तरीका

केला का सही सेवन आपके स्वास्थ्य को बना देगा दोगुना मजबूत, जानिए खाने का सही समय और तरीका

Published Date :

Follow Us On :

Benefits Of Banana: शरीर की फिटनेस को संतुलित रखने के लिए लोग केला का सेवन करते हैं क्योंकि इसमें बीमारियों से बचने के सभी गुण पाए जाते हैं. यदि आप भी अपने शरीर को एक अच्छी पर्सनालिटी और मजबूत मसल्स देना चाहते हैं तो केला का प्रयोग कर सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं केला का सही मात्रा में सेवन ना करना शरीर पर उल्टा असर डाल सकता है. जिससे सेहत को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

केले के सेवन के फायदे

रोजाना केला के सेवन से शरीर मजबूत दिखता है. यदि आपका शरीर दुबला और पतला है तो अपने डाइट में रोजाना दो केले को शामिल कर अपने शरीर को स्ट्रांग बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें : रोजाना देशी घी का करते हैं सेवन तो हो जाइए सावधान, इन खतरनाक बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

केले के सेवन के नुकसान

यदि आप केला को गलत समय और गलत मात्रा में सेवन करते हैं तो इसका भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है क्योंकि ज्यादा मात्रा में केला का सेवन करना शुगर के लेवल को बढ़ा देता है.

केले का कब-कब करें सेवन

  1. केले को कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए.
  2. सुबह नाश्ता में केला का सेवन किया जा सकता है.
  3. खांसी और बुखार जैसी बीमारी में केला का सेवन करने से बचना चाहिए.
  4. रात में सोने से पहले केला का सेवन नहीं करना चाहिए.
  5. सुबह नाश्ते में केला के साथ दही का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिल जाता है.
  6. केले के साथ दूध नहीं का सेवन नहीं करना चाहिए आयुर्वेद में इसे निषेध बताया गया है. यदि आप केले के साथ दूध का सेवन करते हैं तो यह आपके पाचन क्रिया को प्रभावित कर सकता है.
  7. केला पाचन संबंधित समस्याओं को दूर करता है क्योंकि इसमें पाया जाने वाला स्टार्च पाचन तंत्र के लिए सबसे अच्छा माना जाता है.
  8. रोजाना किला का सेवन करने से शरीर में कमजोरी की समस्या भी खत्म हो जाती है. लंच के समय भी किला का सेवन किया जा सकता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you