भारतकनाडाई PM की अक्ल आई ठिकाने,तारीफ करते हुए कहा-बड़ी...

कनाडाई PM की अक्ल आई ठिकाने,तारीफ करते हुए कहा-बड़ी आर्थिक शक्ति है भारत,बनाएंगे गहरे संबंध  

Canada PM On india: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह मिर्जा की हत्या के आरोप लगाया था. जिसके बाद कनाडा और भारत में एक दूसरे के राजदूतों को भी देश छोड़ने का फरमान जारी कर दिया था. भारत ने कनाडाई नागरिकों के वीजा को भी स्थाई तौर पर सस्पेंड करने का निर्णय लिया था. लेकिन अब कनाडाई प्रधानमंत्री के सुर बदलते हुए नजर आ रहे हैं

-

होमभारतकनाडाई PM की अक्ल आई ठिकाने,तारीफ करते हुए कहा-बड़ी आर्थिक शक्ति है भारत,बनाएंगे गहरे संबंध  

कनाडाई PM की अक्ल आई ठिकाने,तारीफ करते हुए कहा-बड़ी आर्थिक शक्ति है भारत,बनाएंगे गहरे संबंध  

Published Date :

Follow Us On :

Canada PM On india: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह की हत्या का आरोप लगाया था. जिसके बाद कनाडा और भारत में एक दूसरे के राजदूतों को भी देश छोड़ने का फरमान जारी कर दिया था. भारत ने कनाडाई नागरिकों के वीजा को भी स्थाई तौर पर सस्पेंड करने का निर्णय लिया था. लेकिन अब कनाडाई प्रधानमंत्री के सुर बदलते हुए नजर आ रहे हैं.आइए आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों और कैसे हो रहा है.

भारत सरकार द्वारा कनाडा के राजदूत के निकाले जाने और कनाडा ही नागरिकों के वीजा को सस्पेंड किए जाने के बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और के स्वर में नरमी आई है और वो अब भारत को एक ताकत के रूप में स्वीकारते हुए कह रहे हैं कि कनाडा भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाना चाहता है.

भारत एक बढ़ती आर्थिक शक्ति -जस्टिन ट्रूडो 

प्रेस को संबोधित करते हुए जस्टिन ट्रूडो ने कि कनाडा हरदीप सिंह की हत्या में भारत सरकार के शामिल होने के विश्वसनीय आरोप के बावजूद  भारत के साथ रिश्तों को मजबूत करना चाहता हैं. भारत एक बढ़ती आर्थिक शक्ति और महत्वपूर्ण भू राजनीतिक ताकत है और इसलिए हम भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने के लिए बेहद गंभीर हैं.

ये भी पढ़ें : सस्ते में करें शिरडी और शनि शिंगणापुर के दर्शन, IRCTC फ्लाइट से करवाएगा सफर,पढ़ें डिटेल 

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

विदेश मामलों के विशेषज्ञों का मानना है कि कनाडा के प्रधानमंत्री के रुख में नरमी आने का बड़ा कारण यह है कि वह चाहता था कि अमेरिका इसका खुलकर उसका साथ दे लेकिन अमेरिका के साथ ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड  सहित किसी पश्चिमी देश ने उसका साथ नहीं दिया जिसके कारण उनके रुख में नरमी आई है . दूसरी बात अभी तक उन्होंने भारत के खिलाफ लगाए गए
आरोपों के पक्ष में सबूत को सार्वजनिक नहीं किया है और ना ही भारत के समक्ष वो सबूत पेश किए हैं जिसके बाद नैतिक तौर पर भारत मजबूती से उसका जवाब दे रहा है

विदेश मंत्री ने दिखाया था आईना

हाल ही में अपने अमेरिकी दौरे पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मजबूती से इस बात को उठाया भी था और कहा भी था कि अगर कनाडा हमें कोई सबूत देता है तो हम उसे पर जरूर काम करेंगे. विदेश मंत्री ने आगे कहा कि कनाडा एक सुरक्षित पनाहगार ऐसे लोगों के लिए साबित हो रहा है जो भारत के अपराधी हैं.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you