लाइफस्टाइलव्रत खोलते समय इन चीजों का करें सेवन, हार्ट,...

व्रत खोलते समय इन चीजों का करें सेवन, हार्ट, शुगर सहित कई लाइलाज़ बीमारियों से मिलेगी राहत

After Fast Diet: उपवास के बाद छोटी गलतियां बड़ी परेशानियों का कारण बन जाती है. यदि आप भी लंबी समय तक उपवास के बाद अपना व्रत खोल रहे हैं तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए.

-

होमलाइफस्टाइलव्रत खोलते समय इन चीजों का करें सेवन, हार्ट, शुगर सहित कई लाइलाज़ बीमारियों से मिलेगी राहत

व्रत खोलते समय इन चीजों का करें सेवन, हार्ट, शुगर सहित कई लाइलाज़ बीमारियों से मिलेगी राहत

Published Date :

Follow Us On :

After Fast Diet: उपवास खोलते समय खास तरह के पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए. दरअसल लंबे समय तक उपवास से शरीर में कई तरह के पोषक तत्व और मिनरल्स की कमी हो जाती है. जिसको पूरा करने के लिए उपवास के बाद कई तरह के चीजों का सेवन किया जा सकता है लेकिन एक ही बार में सभी तरह के पोषक तत्व और मिनरल्स युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन नुकसानदायक होता है. उपवास के बाद कुछ खास तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन जरूर करना चाहिए.

उपवास खोलने से पहले नींबू-पानी

लंबे समय के उपवास के बाद यदि आप व्रत को खोलने जा रहे हैं तो नींबू, पानी और नमक का सेवन कर सकते हैं. दरअसल नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी पेट के साथ-साथ कई बीमारियों के लिए बेहद ही लाभदायक होता है. नींबू पानी पीने के बाद संतुलित आहार के सेवन से पाचन तंत्र एकदम तंदुरुस्त रहता है. नींबू-पानी के सेवन से हार्ट और ब्लड शुगर लेवल को राहत मिलती है.

उपवास खोलने के लिए छांछ है बेहतर

छांछ में पाया जाने वाला आवश्यक पोषक तत्व डाइजेस्टिव सिस्टम को स्ट्रांग बनता है. दही से तैयार किया जाने वाला छांछ उपवास के दौरान भी सेवन किया जाता है. दरअसल छाछ में लैक्टिक एसिड के तत्व पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म में भी सुधार करते हैं. छांछ में पाया जाने वाला मिनरल्स रक्त के प्रवाह में सहायता प्रदान करता है.

लिक्विड पेय पदार्थ का जरूर करें सेवन

लंबे समय के उपवास के बाद शरीर में ग्लूकोज की कमी हो जाती है. ग्लूकोज की कमी को पूरा करने के लिए अत्यधिक मात्रा में लिक्विड पर पदार्थ का सेवन करना चाहिए. लिक्विड पर पदार्थों के रूप में फलों का जूस, नारियल पानी, नींबू-पानी जैसे चीजों का सेवन कर सकते हैं.

व्रत खोलने से पहले सलाद का जरूर करें सेवन

व्रत खोलने से पहले गाजर, खीरा, टमाटर, चुकंदर, मूली, जैसी सब्जियों से बने सलाद का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए. इन अलग-अलग तरह के सब्जियों में अलग-अलग तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं जो एक साथ शरीर में कई तरह के विटामिन और प्रोटीन स्रावित करते हैं. रोजाना सलाद के सेवन से शरीर की कई तरह की बीमारियां दूर होती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: व्रत खोलते समय इन बातों का रखें ख्याल वरना एलर्जी और पेट की समस्याओं से हो जाएंगे परेशान, पढ़ें बचाव 

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

आधी से भी कम कीमत में खरीदें बेस्ट Gaming Laptops, फटाफट देखें ये खास ऑफर

Gaming Laptops Discount: अगर आप गेमिंग के शौकीन हैं...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you