लाइफस्टाइलचाय में चीनी की जगह गुड़ का करें इस्तेमाल,शुगर...

चाय में चीनी की जगह गुड़ का करें इस्तेमाल,शुगर सहित कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें कैसे

Jaggery Tea Benefits: यदि आप सुगर के मरीज हैं और चाय में चीनी का सेवन रोजाना करते हैं तो आप बीमार पड़ सकते हैं। चीनी की जगह गुड़ का सेवन करना काफी लाभदायक होता है।

-

होमलाइफस्टाइलचाय में चीनी की जगह गुड़ का करें इस्तेमाल,शुगर सहित कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें कैसे

चाय में चीनी की जगह गुड़ का करें इस्तेमाल,शुगर सहित कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, पढ़ें कैसे

Published Date :

Follow Us On :

Jaggery Tea Benefits: आज के समय में लोग चीनी से बने चाय का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं लेकिन यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है और साथ ही आपके इम्यूनिटी को कमजोर भी बना देता है. डायबिटीज के मरीज के लिए तो चीनी का सेवन जान पर खेलने जैसा होता है लेकिन फिर भी कई लोग चीनी से बने चाय का सेवन कर ही लेते हैं.

क्या हैं चाय में चीनी की जगह गुड़ के फायदे

सामान्य तौर पर लोग चाय में चीनी का सेवन अपने-अपने इच्छा अनुसार करते हैं कई लोग तो चाय में चीनी अलग से मिलकर भी पीते हैं लेकिन यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो चाय में चीनी की जगह गुड का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल पर अनियंत्रित नहीं होगा. चाय में चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करने से इम्यूनिटी बूस्ट होता है और साथ ही गुड़ वाली चाय वजन कम करने के लिए भी उपयोग की जाती है.

ये भी पढ़ें: चुकंदर का सेवन आपके दिल को बना देगा दोगुना मजबूत, डाइट में ऐसे करें इस्तेमाल

चीनी की जगह गुड़ के इस्तेमाल के फायदे

गुड से बने चाय का इस्तेमाल सर्दी के मौसम में करना चाहिए. क्योंकि मौसम बदलाव होने के कारण लोग अक्सर बीमार पड़ जाते हैं. यदि आप भी किसी भी मीठी चीजों में चीनी का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो वह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है लेकिन यदि आप चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करते हैं तो एक साथ कई बीमारियों से लड़ सकते हैं.

गुड़ के इस्तेमाल से इन बीमारियों से मिलेगी राहत…

  1. चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल इम्यूनिटी को बूस्ट करने का सबसे सस्ता और आसान उपाय है.
  2. यदि आपका पाचन तंत्र अक्सर खराब रहता है तो आप भी चाय में चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  3. यदि आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है तो गुड़ वाली चाय का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसमें ऐसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो शरीर में एक्स्ट्रा कैलोरी (Extra Calories) को कम करने में मदद करते हैं.
  4. चाय में चीनी की जगह गुड़ के इस्तेमाल से गर्मी में लू और ठंडी में ठंड के प्रकोप से बचा जा सकता है.
  5. यदि आप खून की कमी से परेशान हैं तो दिन में कम-से-कम एक बार गुड़ से बने चाय का सेवन जरूर करें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you