ऑटोमारूति सुजुकी की Grand Vitara की जादुई बिक्री के...

मारूति सुजुकी की Grand Vitara की जादुई बिक्री के आगे Nexon,Creta की बत्ती हुई गुल,जानें खासियत

Maruti Grand Vitara :हाल ही में आई रिपोर्ट के मुताबिक, Grand Vitara की एक लाख से अधिक यूनिट्स की बिक्री हुई है और ये कंपनी की सबसे अधिक बिकने वाली SUV बन गई है.

-

होमऑटोमारूति सुजुकी की Grand Vitara की जादुई बिक्री के आगे Nexon,Creta की बत्ती हुई गुल,जानें खासियत

मारूति सुजुकी की Grand Vitara की जादुई बिक्री के आगे Nexon,Creta की बत्ती हुई गुल,जानें खासियत

Published Date :

Follow Us On :

Maruti Grand Vitara : मौजुदा समय में भारतीय मार्केट में मारुति सुजुकी की कई ऐसी कारें मौजूद है जिसे ग्राहकों से खूब प्यार मिल रहा है. लेकिन हाल ही में आई रिपोर्ट के मुताबिक, बेहतरीन हाईब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आई Grand Vitara की महज एक साल में 1 लाख यूनिट्स से अधिक की बिक्री हुई है और ये कंपनी की सबसे अधिक बिकने वाली एसयूवी बन गई है. इन सेल्स रिपोर्ट को देखते ही टाटा नेक्सॉन और ह्युंडई क्रेटा कि बत्ती गुल हो गयी है.

Maruti Grand Vitara
Maruti Grand Vitara

आपकी जानकारी के लिए बता दें, मारुति सुजुकी बजट फ्रेंडली गाड़ियों को बनाने पर ज्यादा ध्यान देती है जिस वजह से ग्राहक कंपनी के कारों को काफी पसंद करते हैं. Maruti Suzuki Grand Vitara की शुरुआती कीमत 10.70 लाख है वहीं इसके टॉप मॉडल की कीमत 19.95 लाख रुपए (एक्स शोरूम) है.

Maruti Grand Vitara : पावरट्रेन

मारुति ग्रैंड विटारा ग्लोबल सी प्लेटफार्म पर बेस्ड है जिस पर टोयोटा हाइड्राइडर और ब्रेज्जा को भी तैयार किया गया है. इस कार में 1.5 लीटर 4 सिलेंडर, ड्यूल वीवीटी पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है जो 99 बीएचपी की पावर और 136एनएम का टॉर्क पैदा करता है. कार के मोटर को 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ कनेक्ट किया गया है जो 19.38 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है.‌ वहीं, स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वैरिएंट के लिए ई-सीवीटी ट्रांसमिशन का उपयोग किया गया है. हालांकि, सीएनजी 86.63 बीएचपी का पावर और 121.5 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है. कम्पनी के दावे के अनुसार इसका सीएनजी मॉडल 26.6केएमपीएल माइलेज देती है.

ये भी पढे़ : Tata Nexon EV Facelift Vs Mahindra XUV 400 में कौन है ज्यादा किफायती? किसमें मिलते हैं ढेरों फीचर्स,जानें

फीचर्स और सेफ्टी फीचर्स

ग्रैंड विटारा में 9 इंच का टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, 7 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, सनरूफ, वायरलेस फोन चार्जर आदि की सुविधा दी गई है. वहीं सुरक्षा के लिहाज से कार में 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, ABS के साथ EBD, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और 360 डिग्री का कैमरा आदि दिया गया है.

क्या कहा कंपनी ने

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी ‘मार्केटिंग और सेल्स’ शशांक श्रीवास्तव ने विटारा के इस उपलब्धि पर बात चीत करते हुए बताया कि पिछले 4 दशकों से मारुति सुजुकी आटोमोटिव उद्योग में सबसे आगे रही है. पिछले साल ही ग्रैंड विटारा की शुरुआत ने एक नए युग का आरंभ किया था. इसने घरेलू बाजार में सबसे पसंद की जाने वाली एसयूवी का खिताब अपने नाम कर लिया है. मारुति सुजुकी आज 22% बाजार में अपना हिस्सेदारी निभा रही है और ये एसयूवी सेगमेंट में नंबर वन पोजीशन पर है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you