लाइफस्टाइलचुकंदर का सेवन आपके दिल को बना देगा दोगुना...

चुकंदर का सेवन आपके दिल को बना देगा दोगुना मजबूत, डाइट में ऐसे करें इस्तेमाल

चुकंदर में मौजूद पोषक तत्व एक साथ कई बीमारियों के लिए रामबाण के जैसे कार्य करते हैं. इसमें फोलेट पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर हार्ट के खतरे से बचाता है.

-

होमलाइफस्टाइलचुकंदर का सेवन आपके दिल को बना देगा दोगुना मजबूत, डाइट में ऐसे करें इस्तेमाल

चुकंदर का सेवन आपके दिल को बना देगा दोगुना मजबूत, डाइट में ऐसे करें इस्तेमाल

Published Date :

Follow Us On :

Benefits of beetroot: चुकंदर को सेहत के लिए सबसे फायदेमंद और असरदार माना जाता है. डॉक्टर अक्सर मरीजों को चुकंदर के सेवन करने की सलाह देते हैं. ये एक ऐसा फल है जो कई तरह के बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. खासकर चुकंदर का सेवन हार्ट और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बेस्ट माना जाता है, क्योंकि चुकंदर में फोलेट नामक तत्व पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर हार्ट अटैक के खतरे से बचाता है. चुकंदर शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड की मात्रा को पूर्ण करता है. जिससे शरीर की मांसपेशियों में रक्त का संचार बना रहता है.

डाइट में कैसे करें शामिल

चुकंदर सलाद के साथ करें प्रयोग: भोजन के दौरान लोग सलाद का प्रयोग करते हैं. सलाद में चुकंदर के सेवन से हार्ट अटैक और बीपी जैसी समस्याओं से लड़ने की ताकत मिलती है.

चुकंदर के जूस का करें सेवन: चुकंदर (beetroot) का जूस बनाने के लिए सबसे पहले उसे काटना होता है. उसके बाद गर्म पानी में उबाला जाता है. उबलने के बाद उसे निचोड़ कर अच्छे तरीके से जूस निकाल लिया जाता है.

ये भी पढ़ें: Pimples से छुटकारा के लिए चेहरे पर ट्राई करें ये आयुर्वेदिक उपाय, दिखेगा चमत्कारीक फायदा

चुकंदर का बना सकते हैं हलवा: चुकंदर को गाजर के हलवे जैसा बनाया जा सकता है. चुकंदर के हलवे में चीनी, काजू, किशमिश, पिस्ता और बादाम का प्रयोग कर सकते हैं.

चावल में भी कर सकते हैं सेवन: कई बार चुकंदर कड़ा होने के कारण लोग उसका सेवन नहीं कर पाते हैं. ऐसे में चुकंदर को काटकर चावल के साथ ही बना देना चाहिए. इससे चुकंदर का रस चावल में मिल जाएगा, जिसके बाद चुकंदर का सेवन आसानी से किया जा सकता है.

चुकंदर के फ़ायदे

1- चुकंदर (beetroot) ब्लड ग्लूकोज़ कम करने में काफी हद तक मदद करता है.

2- चुकंदर के रोजाना सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है.

3- चुकंदर के सेवन से कैंसर जैसे रोग से निजात मिलता है.

4- चुकंदर का सेवन शरीर में खून और वजन दोनों को कंट्रोल रखने में मदद करता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you