लाइफस्टाइलCoconut Water For Skin: नारियल पानी पीने से ही...

Coconut Water For Skin: नारियल पानी पीने से ही नहीं बल्कि चेहरे पर लगाने से भी मिलते हैं कमाल के फायदे, जानें कैसे

नारियल पानी सिर्फ शरीर के लिए ही नहीं बल्कि चेहरे के लिए भी काफी फायदेमंद होता है? जी हां! नारियल पानी आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है.

-

होमलाइफस्टाइलCoconut Water For Skin: नारियल पानी पीने से ही नहीं बल्कि चेहरे पर लगाने से भी मिलते हैं कमाल के फायदे, जानें कैसे

Coconut Water For Skin: नारियल पानी पीने से ही नहीं बल्कि चेहरे पर लगाने से भी मिलते हैं कमाल के फायदे, जानें कैसे

Published Date :

Follow Us On :

Coconut Water for Skin: गर्मी ने दस्तक दे दी है. लोग गर्मी से बचने के लिए तरह तरह के पेय पदार्थों का सेवन करेंगे ताकि वह गर्मी से बच सकें. इन पेय पदार्थ में एक नारियल पानी भी है, जो शरीर को ठंडक पहुंचाता है. वैसे तो लोग नारियल पानी हर महीने में पीना पसंद करते हैं लेकिन इसका सेवन गर्मी के दिनों में सबसे अधिक किया जाता है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि नारियल पानी सिर्फ शरीर के लिए ही नहीं बल्कि चेहरे के लिए भी काफी फायदेमंद होता है? जी हां! नारियल पानी आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है.

Coconut Water For Skin
Coconut Water For Skin

इसमें विटामिन और मिनिरल्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन को पोषण देता है. इसके रोजाना सेवन से आपकी स्किन ग्लोइंग और खिली खिली नजर आती है. ऐसे में अगर आप भी इस कमाल के उपाय के बारे में जानना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल में शुरूर से अंत तक बने रहिए. आज हम आपको इस लेख में नारियल पानी के फायदे बताने जा रहे हैं. साथ ही आप इसे अपनी स्किनकेयर रूटीन में कैसे शामिल करें, इसकी भी जानकारी देंगे.

Benefits of Coconut Water For Skin

हाइड्रेशन को करता है मेंटेन

नारियल पानी सेहत के लिए जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है चेहरे के लिए भी है. इसमें मौजूद पोटेशियम और सोडियम जैसे जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स मौजूद होते हैं. इसके सेवन से स्किन हाइड्रेटेड रहती है. इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में बराबर मात्रा में नारियल पानी और एलोवेरा जेल मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद उस पेस्ट को अपने चेहरे पर अप्लाई करें. 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर ठंडे पानी से में धो लें. ऐसा करने से आपके चेहरे में रंगत आयेगी.

स्किन ब्राइटनिंग के लिए करें इस्तेमाल

अगर आप भी अपने चेहरे में निखार चाहती हैं तो सबसे पहले एक कॉटन पैड को नारियल पानी में भिगोकर अपने चेहरे पर लगाएं. इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें. कुछ देर बाद पूरे चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं. आपकी स्किन कुछ ही दिनों में चमक उठेगी.

ये भी पढ़ें : Mint Benefits in Summer: गर्मी में लू से बचने के लिए कैसे है पुदीना बहुत लाभकारी,जानें इसके अद्भुत फायदे

मुंहासे वाली त्वचा के लिए नारियल पानी का करें उपयोग

नारियल पानी में प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो मुंहासे और ब्रेकआउट से लड़ने में मदद कर सकते हैं. इसके लिए आप एक स्प्रे बोतल में नारियल पानी और टी ट्री ऑयल मिलाएं. अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें. इससे आपको फायदा महसूस होगा. बता दें यह स्किन से ऑयल को भी निकलने का काम करता है. साथ ही यह पोर्स को खोलता है, जिससे ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स नहीं होते हैं.

एंटी-एजिंग के लिए करें इस्तेमाल

अगर आप एंटी-एजिंग की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए नारियल का पानी कमाल का हो सकता है. इसके लिए एक कटोरी में नारियल पानी और गुलाब जल लें. और उसकी मिश्रण तैयार करें. फिर कॉटन बॉल की मदद से मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें.

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है. Bloggistan इसका दावा नहीं करता है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you