लाइफस्टाइलMint Benefits in Summer: गर्मी में लू से बचने...

Mint Benefits in Summer: गर्मी में लू से बचने के लिए कैसे है पुदीना बहुत लाभकारी,जानें इसके अद्भुत फायदे

Mint Benefits in Summer: गर्मियों के दिन शुरू हो गए हैं. लोग अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए तरह तरह के पेय पदार्थों का सेवन करेंगे.

-

होमलाइफस्टाइलMint Benefits in Summer: गर्मी में लू से बचने के लिए कैसे है पुदीना बहुत लाभकारी,जानें इसके अद्भुत फायदे

Mint Benefits in Summer: गर्मी में लू से बचने के लिए कैसे है पुदीना बहुत लाभकारी,जानें इसके अद्भुत फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Mint Benefits in Summer: गर्मियों के दिन शुरू हो गए हैं. लोग अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए तरह तरह के पेय पदार्थों का सेवन करेंगे. जिसमें पुदीने का शरबत सबसे अहम है. बता दें गर्मियों के मौसम में पुदीने का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है जो शरीर में ठंडक पहुंचाता है. साथ ही यह शरीर को हाइड्रेट और एसिडिटी की समस्या को कम करता है.

Mint Benefits in Summer
Mint Benefits in Summer

पुदीना न केवल स्वास्थ्य बल्कि स्वाद बढ़ाने का काम भी करता है. आपके अपने टेस्ट के अनुसार अलग अलग तरह से पुदीने का ड्रिंक तैयार कर सकते हैं. यह शरीर में उत्पन्न हो रहे आलस्य को दूर करने में भी मदद करता है. तो चलिए जानते हैं सेहत के खजाने से भरे पुदीने के फायदों के बारे में डिटेल से…

Mint Benefits in Summer : पुदीना के फायदें

आयुर्वेद के अनुसार, पुदीना कफ और वात दोष को कम करता है, भूख बढ़ाता है. आप पुदीना का इस्तेमाल मल.मूत्र संबंधित बीमारियां और शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए भी कर सकते हैं. इससे दस्त, पेचिश, बुखार,पेट के रोग, लीवर आदि बीमारियां भी ठीक होती है.

लू को भगाएगा दूर

गर्मी शुरू हो गई है. लोग इस चिलचिलाती गर्मी में लू से बचने के लिए भी पुदीने का उपयोग करेंगे. इस मौसम में घर से निकलने से पहले पुदीने का रस पिएं या इससे तैयार शरबत पीकर ही घर से निकलें. इससे लू यानी हीट स्ट्रोक से बचाव होगा. गर्मी में जब भी पेट दर्द होए तो पुदीने को जीराए काली मिर्च और हींग के साथ मिलाकर खाएं. पेट दर्द में आराम मिलता है.

Mint Benefits in Summer : इस ड्रिंक का करें सेवन

पुदीना छाछ

पुदीना में एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुण पाया जाता है, जो शरीर को डीटॉक्स कर हाइड्रेट रखने में मदद करता है. अगर आप पुदीने को छाछ में मिलाकर पीते हैं तो यह आपके शरीर को ठंडा करने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाने में मदद करता है. यह आपको लू से भी बचाने में मदद करता है. साथ ही इससे कब्ज की समस्या भी दूर होती है.

पुदीना शिकंजी

चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए पुदीना शिकंजी काफी फायदेमंद होता है. यह ड्रिंक शरीर में पानी की कमी को दूर करती है. इसके अलावा ये इलेक्ट्रोलाइट्स में बैलेंस बनाए रखने के साथ ही पैरों की ऐंठन, जलन और कमजोरी को दूर करने में सहायक होता है.

ये भी पढ़ें : Drink For Diabetes: अगर आप भी हो गए है डायबिटीज से परेशान, तो इन ड्रिंक्स का करें सेवन, चंद दिनों में कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you