लाइफस्टाइलLess Sleeping Side Effects: सावधान!नींद पूरी न होने की...

Less Sleeping Side Effects: सावधान!नींद पूरी न होने की वजह से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां, बिल्कुल भी ना करें नजरअंदाज

-

होमलाइफस्टाइलLess Sleeping Side Effects: सावधान!नींद पूरी न होने की वजह से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां, बिल्कुल भी ना करें नजरअंदाज

Less Sleeping Side Effects: सावधान!नींद पूरी न होने की वजह से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां, बिल्कुल भी ना करें नजरअंदाज

Published Date :

Follow Us On :

Less Sleeping Side Effects:आज के समय में बहुत से लोग अनिद्रा की समस्या से परेशान रहते हैं. अनिद्रा की समस्या की वजह से स्वास्थ्य पर विपरित प्रभाव पड़ने लगता है.मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए पर्यापत मात्रा में नींद लेना बहुत जरूरी है. नींद पूरी न होने की वजह से गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी होता है.आज हम आपको बताएंगे नींद पूरी न होने की वजह से आपको किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है-

नींद पूरी न होने की वजह से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां (Less Sleeping Side Effects)

बढ़ने लगता है वजन

नींद पूरी न होने की वजह से वजन भी बढ़ने लगता है. अगर आप पर्यापत मात्रा में नींद नहीं लेंगे तो आपको भूख भी अधिक लगने लगेगी, जिस वजह से वजन बढ़ सकता है. स्वस्थ रहने के लिए पर्यापत मात्रा में नींद लेना बहुत जरूरी होता है.

ये भी पढ़ें :Suji Dhokla Recipe: नाश्ते में झटपट बनाएं गुजराती स्टाइल का सूजी ढोकला, हेल्दी रेसिपी से करें दिन की शुरुआत

इम्यून सिस्टम होता है कमजोर

नींद पूरी न होने की वजह से इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है. कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना बहुत जरूरी है. इस समय लोग इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए कई तरह के उपाय कर रहे हैं. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए पर्यापत मात्रा में नींद लेना भी बहुत जरूरी है.

डायबिटीज की समस्या बढ़ने लगती है

आज के समय में डायबिटीज की समस्या काफी बढ़ने लगी है, इसका एक कारण पूरी नींद न लेना भी हो सकता है. पर्यापत मात्रा में नींद न लेने की वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. डायबिटीज की समस्या ब्लड शुगर लेवल के बढ़ने के कारण होती है.

मानसिक तनाव का बढ़ना

नींद पूरी न होने की वजह से मानसिक तनाव हो सकता है. जो लोग अच्छी और गहरी नींद नहीं लेते हैं. उनका मूड बहुत जल्दी-जल्दी बदलने लगता है. मानसिक तनाव से दूर रहने के लिए अच्छी और गहरी नींद लेना बहुत जरूरी है.

एकाग्रता में कमी होना

नींद पूरी न होने की वजह से किसी भी काम में मन नहीं लगता है. नींद पूरी न होने से एकाग्रता में भी कमी आने लगती है, जिस वजह से आपकी कार्यक्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने लगता है.

हृदय संबंधित समस्याएं

नींद पूरी न होने की वजह से हृदय संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. स्वस्थ रहने के लिए पर्यापत मात्रा में नींद लेना बहुत जरूरी होता है. हृदय संबंधित समस्याओं से बचे रहने के लिए कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you