लाइफस्टाइलघर में लगे इन पौधों के इस्तेमाल से शुगर...

घर में लगे इन पौधों के इस्तेमाल से शुगर हो जाएगा फुर्र से गायब, ऐसे करें सेवन

Relief From Sugar: डायबिटीज से राहत के लिए अमरूद के पत्ते का सेवन किया जा सकता है. अमरूद के पत्ते से निकलने वाले तत्व डायबिटीज को कंट्रोल करते हैं.

-

होमलाइफस्टाइलघर में लगे इन पौधों के इस्तेमाल से शुगर हो जाएगा फुर्र से गायब, ऐसे करें सेवन

घर में लगे इन पौधों के इस्तेमाल से शुगर हो जाएगा फुर्र से गायब, ऐसे करें सेवन

Published Date :

Follow Us On :

Relief From Sugar: डायबिटीज से परेशान लोग रोजाना कई तरह के उपाय अपनाते हैं. इसका अभी तक कोई स्थाई इलाज नहीं है. डायबिटीज से राहत के लिए सही डाइट और शारीरिक व्यायाम सबसे महत्वपूर्ण होता है. डाइट और शारीरिक व्यायाम के साथ आपके घर में लगे कुछ पौधे भी डायबिटीज के लिए रामबाण का काम करते हैं. यदि आपके घर में भी अमरूद के पौधे लगे हैं तो उनके पत्तों के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

कैसे करें अमरूद के पत्तों का सेवन

डायबिटीज से राहत के लिए अमरूद के पत्ते का सेवन किया जाता है. दरअसल अमरूद के पेट में पाए जाने वाला विटामिन मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट के तत्व स्वास्थ्य को कई तरीके से फायदे पहुंचाते हैं. अमरूद के पत्तों को तोड़ने के बाद पानी में अच्छे तरीके से धुल कर चलाया जा सकता है. इसका सेवन सुबह खाली पेट और रात में सोने से पहले किया जाता है.

अमरूद के छोटे पत्ते बेहद लाभदायक

दरअसल अमरूद के छोटे पत्तों में अधिक रस पाया जाता है. अधिक रस पाया जाने के कारण अमरूद का छोटा पत्ता शुगर के लिए बेहद लाभदायक होता है. अमरूद के पत्ते को रोजाना खाने से पाचन तंत्र भी मजबूत होती है. अमरूद के पत्तों में अत्यधिक रस होने के कारण कीड़े लगे होते हैं इसलिए तोड़ने के तुरंत बाद उसे अच्छे तरीके से धो लेना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: व्रत खोलते समय इन चीजों का करें सेवन, हार्ट, शुगर सहित कई लाइलाज़ बीमारियों से मिलेगी राहत

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Flipkart से पूरी तरह अलग हुई Phone pe,जानें कारण

दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you