Site icon Bloggistan

घर में लगे इन पौधों के इस्तेमाल से शुगर हो जाएगा फुर्र से गायब, ऐसे करें सेवन

guava leaf for sugar

guava leaf for sugar

Relief From Sugar: डायबिटीज से परेशान लोग रोजाना कई तरह के उपाय अपनाते हैं. इसका अभी तक कोई स्थाई इलाज नहीं है. डायबिटीज से राहत के लिए सही डाइट और शारीरिक व्यायाम सबसे महत्वपूर्ण होता है. डाइट और शारीरिक व्यायाम के साथ आपके घर में लगे कुछ पौधे भी डायबिटीज के लिए रामबाण का काम करते हैं. यदि आपके घर में भी अमरूद के पौधे लगे हैं तो उनके पत्तों के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

कैसे करें अमरूद के पत्तों का सेवन

डायबिटीज से राहत के लिए अमरूद के पत्ते का सेवन किया जाता है. दरअसल अमरूद के पेट में पाए जाने वाला विटामिन मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट के तत्व स्वास्थ्य को कई तरीके से फायदे पहुंचाते हैं. अमरूद के पत्तों को तोड़ने के बाद पानी में अच्छे तरीके से धुल कर चलाया जा सकता है. इसका सेवन सुबह खाली पेट और रात में सोने से पहले किया जाता है.

अमरूद के छोटे पत्ते बेहद लाभदायक

दरअसल अमरूद के छोटे पत्तों में अधिक रस पाया जाता है. अधिक रस पाया जाने के कारण अमरूद का छोटा पत्ता शुगर के लिए बेहद लाभदायक होता है. अमरूद के पत्ते को रोजाना खाने से पाचन तंत्र भी मजबूत होती है. अमरूद के पत्तों में अत्यधिक रस होने के कारण कीड़े लगे होते हैं इसलिए तोड़ने के तुरंत बाद उसे अच्छे तरीके से धो लेना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: व्रत खोलते समय इन चीजों का करें सेवन, हार्ट, शुगर सहित कई लाइलाज़ बीमारियों से मिलेगी राहत

Exit mobile version