लाइफस्टाइलBP Control Tips: अचानक से बढ़ गया है ब्लड...

BP Control Tips: अचानक से बढ़ गया है ब्लड प्रेशर, तो आजमाएं ये तरीका, तुरंत होगा कंट्रोल

BP Control Tips: शरीर मे ब्लड प्रेशर का बढ़ना और घटना हेल्थ के लिए बिलकुल भी अच्छी बात नहीं है. क्योंकि इससे आपको नुकसान भी पहुंच सकता है.

-

होमलाइफस्टाइलBP Control Tips: अचानक से बढ़ गया है ब्लड प्रेशर, तो आजमाएं ये तरीका, तुरंत होगा कंट्रोल

BP Control Tips: अचानक से बढ़ गया है ब्लड प्रेशर, तो आजमाएं ये तरीका, तुरंत होगा कंट्रोल

Published Date :

Follow Us On :

BP Control Tips: शरीर मे ब्लड प्रेशर का बढ़ना और घटना हेल्थ के लिए बिलकुल भी अच्छी बात नहीं है. क्योंकि इससे आपको नुकसान भी पहुंच सकता है. बता दे ब्लड प्रेशर की बीमारी हमारे खराब लाइफ स्टाइल के कारण होती है. पूरी दुनिया में करोड़ों लोग इस बीमारी से परेशान है. इस बीमारी के होने के कई कारण हैं. जैसे उम्र, जेंडर, आनुवंशिकता, मोटापा, निष्क्रिय जीवन और अस्वस्थ डाइट है. बता दे अगर इस साइलेंट किलर बीमारी पर समय रहते रोक नहीं लगाया गया तो इसका बॉडी के कई अंगों को प्रभावित कर सकता है.

BP Control Tips
Blood Pressure Control

बीपी बढ़ने से इंसान को तरह तरह के समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जैसे सिरदर्द, सीना में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, कन्फूजन और स्किन पर लाल रंग के चकत्ते दिखाई देना. इसे कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज और डाइट दो सबसे अहम फेक्टर हैं जिनपर ध्यान देना बहुत जरूरी है.

हाई बीपी के कारण बहुत से लोगों को दिल की बीमारी और समय से पहले मौत हो जाती है. ऐसे में अगर इसे कंट्रोल में रखा जाएं तो इन खतरों से बचा जा सकता है. ऐसे में आइए कुछ उपायों की मदद से कैसे हाई बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है.? जानते हैं.

BP Control Tips : नियमित व्यायाम करें

अगर आपको भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप अपने डेली रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करें. बता दे बीपी कंट्रोल करने के लिए रोजाना 20-25 मिनट तक व्यायाम करें. लेकिन ध्यान रहें, इसे जिम में न जाकर घर पर ही करें. साथ ही आप इसमें योग को भी शामिल कर सकते हैं. ऐसा नियमित रूप से करने पर आपका बीपी कुछ ही दिनों में कंट्रोल हो जायेगा.

BP Control Tips : हरी सब्जी का करें सेवन

अगर आपका भी बीपी हाई हो गया है तो आपके लिए हरी सब्जी बहुत उपयोगी हो सकता है. क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाया जाता है जो बीपी कंट्रोल में मदद करता है.

बेरीज का करें सेवन

एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड से भरपूर बेरीज ना सिर्फ सेहत के लिए बल्कि इससे दिल के बीमारी का भी खतरा कम होता है. वहीं, अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान है तो आप अपने डाइट में ब्लूबेरी, रस्पबेरी और स्ट्रॉबेरी को सेवन कर सकते हैं.

पोटैशियम से भरपूर फूड का सेवन करें

अगर आप भी बीपी के बढ़ने से परेशान हो गए हैं तो, आपको अपने डाइट में पोटेशियम से भरपूर फूड्स को शामिल करने की जरूरत है. आप रोजाना हरी पत्तेदार सब्जियां, टमाटर, आलू, शकरकंद, खरबूजे, केला, एवोकाडो, संतरा, खुबानी, नट, बीज, दूध, दही और टूना जैसे फलों का सेवन करें. इससे आपको राहत मिलेगी.

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है. Bloggistan इसका दावा नहीं करता है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

ये भी पढ़ें : Uric acid home remedies: खून में बढ़ने लगा है यूरिक एसिड का लेवल, तो घर में रखी इन चीजों से तुरंत करें काबू

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you