लाइफस्टाइलसर्दियों में हेल्थ के लिए वरदान है काला तिल,...

सर्दियों में हेल्थ के लिए वरदान है काला तिल, फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

-

होमलाइफस्टाइलसर्दियों में हेल्थ के लिए वरदान है काला तिल, फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

सर्दियों में हेल्थ के लिए वरदान है काला तिल, फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Published Date :

Follow Us On :

Black Sesame For Winter Health: सर्दी के दोनों स्वस्थ रहने के लिए कई तरह की चीजों को अपने हर में शामिल करते हैं. डॉक्टर भी कई गंभीर बीमारियों से बचने के लिए सर्दी के दिनों में कुछ खास तरह के पोषक तत्वों के सेवन की सलाह देते हैं. सर्दी के मौसम में तिल खाने से सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं. दरअसल तिल में आयरन, विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक और मैग्नीशियम के तत्व पाए जाते हैं जो कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं सर्दी के दिनों में तिल खाने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं.

जोड़ों के दर्द को कम करता है तिल

सर्दियों में जोड़ों के दर्द यानी गठिया की समस्या बढ़ जाती है. यदि आप भी गठिया दर्द की समस्या से परेशान हैं तो तिल का सेवन कर सकते हैं. दरअसल तिल में फास्फोरस और कैल्शियम के तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है तिल

तिल में मैग्नीशियम के तत्व पाए जाते हैं जिसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को काम किया जा सकता है. तिल खाने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन नियंत्रित रहता है जिससे हार्ट अटैक का जोखिम भी कम होता है.

ये भी पढ़ें: Sunday की सुबह अपनें दोस्तों और रिश्तेदारों को भेजें ये खास मैसेजेस, दूर हो जाएंगे सारे गिले-शिकवे

तनाव को दूर करता है तिल

सर्दी के दिनों में मानसिक समस्याओं से परेशान लोगों को दिल का सेवन करना चाहिए. तिल में एक खास तरह के तत्व पाए जाते हैं जो मेंटल हेल्थ पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं. तिल खाने से अनिद्रा की समस्या भी दूर होती है.

कब्ज के लिए फायदेमंद है तिल

तिल में पाए जाने वाले तत्व पेट संबंधित बीमारियों के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या से परेशान लोगों को तिल से तैयार किए गए व्यंजन का सेवन करना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

मार्केट में भौकाल मचाने आई Toyota Fortuner, जबरदस्त फीचर्स देख MG Gloster का छूटा पसीना

Toyota Fortuner : भारतीय मार्केट में टोयोटा की गाड़ियों...

Indian Railways का ये नया ऐप आपने नहीं किया डाउनलोड,तो इन सुविधाओं से रह जाएंगे वंचित,जानें

Indian Railways: भारतीय रेलवे द्वारा प्रतिदिन करोड़ों यात्री सफर...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you