लाइफस्टाइलBlack Pepper Oil : सेहत के लिए काफी फायदेमंद...

Black Pepper Oil : सेहत के लिए काफी फायदेमंद है ये चमत्कारी तेल, मिलते हैं ढेरों लाभ, जानें

-

होमलाइफस्टाइलBlack Pepper Oil : सेहत के लिए काफी फायदेमंद है ये चमत्कारी तेल, मिलते हैं ढेरों लाभ, जानें

Black Pepper Oil : सेहत के लिए काफी फायदेमंद है ये चमत्कारी तेल, मिलते हैं ढेरों लाभ, जानें

Published Date :

Follow Us On :

Black Pepper Oil : काली मिर्च नाम तो सुना ही होगा? यह हर भारतीय के रसोई में आसानी से मिल जाता है क्योंकि इसका इस्तेमाल खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि काली मिर्च में एक सुपरफूड है? जिसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें मैंगनीज, फास्फोरस, सेलेनियम, विटामिन के और कैरोटीन जैसे विटामिन मौजूद होते हैं जो कई बीमारियों से लड़ने में ताकत देता है.

Black Pepper Oil
Black Pepper Oil

इतना ही नहीं इसका इस्तेमाल दवा बनाने में भी किया जाता है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि काली मिर्च से आयुर्वेदिक तेल बनाया जाता है जो जोड़ों के दर्द, ऐंठन आदि में राहत दिलाने का काम करता है. इसके अलावा ये एसेंशियल ऑयल चिंता, बीपी कंट्रोल करने का भी काम करता है.

Black Pepper Oil : ऐंठन से दिलाएगा निजात

अगर आपके शरीर में ऐंठन हो रही है तो आपको निश्चित तौर पर काली मिर्च का तेल लगाना चाहिए. इससे आपको रहता मिलेगा , क्योंकि इसमें वार्मिंग, एंटीस्पास्मोडिक और एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे गुण पाए जाते हैं जो इन सभी समस्या से निजात दिलाता है. इतना ही नहीं यह गठिया की समस्या से भी राहत दिलाता है.

Black Pepper Oil : चिंता को करता है कम

काली मिर्च का इस्तेमाल ऑयल विशेष रूप से अरोमाथेरेपी में किया जाता है. इसके प्रयोग से इंसान को चिंता और तनाव से मुक्ति मिलती है. बता दें, इसकी सुगंध आपकी नसों को शांत करके और आपकी मांसपेशियों को आराम देती है. जिससे आपको बेहतर फील होता है.

ये भी पढ़ें : Independence Day पर बनाएं ये टेस्टी तिरंगा बर्फी मिठाई, खाते ही मन हो जायेगा खुश,पढ़ें रेसिपी

डाइजेशन में है कारगर

अगर आप कब्ज, गैस, अपच जैसे समस्या से परेशान हो गए हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको काली मिर्च की तेल का इस्तेमाल करना चाहिए. इसमें एंटी-डायरियल और एंटी-स्पेज्मोडिक प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो चुटकियों में इन समस्या से छुटकारा दिलाने का काम करता है.

दिल की बीमारी से बचाव

मौजुदा समय में अधिकतर लोग दिल की बीमारी से परेशान है. जिस वजह से उन्हें हर समय खतरा महसूस होते रहता है. ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको काली मिर्च का सेवन करना चाहिए. ये हाई बीपी को कंट्रोल कर हार्ट अटैक जैसी समस्या से निजात दिलाने का काम करता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you