लाइफस्टाइलBael juice benefits: गर्मियों में किसी अमृत से कम...

Bael juice benefits: गर्मियों में किसी अमृत से कम नहीं है बेल का जूस, पढ़ें इसके 5 कमाल के फायदे

-

होमलाइफस्टाइलBael juice benefits: गर्मियों में किसी अमृत से कम नहीं है बेल का जूस, पढ़ें इसके 5 कमाल के फायदे

Bael juice benefits: गर्मियों में किसी अमृत से कम नहीं है बेल का जूस, पढ़ें इसके 5 कमाल के फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Bael juice benefits:गर्मी के मौसम में धूप से आने के बाद कुछ ठंडा पीने का मन करता है. ऐसे में हम में से अधिकतर लोग फ्रिज से कोल्ड ड्रिंक निकालकर पीते हैं. लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है. आप चाहें तो गर्मी में खुद को कूल और फ्रेश रखने के लिए आप बेल का शर्बत पी सकते हैं.इसमें विटामिन सी, प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, फाइबर, आयरन, टैनिन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो सेहत को कई लाभ पहुंचाते हैं. तो आइए जानते हैं इसके बेहतरीन फायदो के बारे में –

बेल के जूस के कमाल के फायदे (Bael juice benefits)

दिल की बीमारी में फायदेमंद

दिल की बीमारी में बेल बहुत उपयोगी है. पके हुए बेल के जूस में थोडा़ सा घी मिला लें. दिल से संबंधित बीमारियों जैसे हार्ट स्ट्रोक और हार्ट अटैक से बचने के लिए इस मिक्सचर को अपनी रोज़ की डाइट में शामिल कर लीजिए. इसके सेवन से आपका दिल, स्ट्रोक और अटैक से काफी हद तक बचा रहेगा. हार्ट के अलावा बेल ब्लड शुगर के लेवल को भी लगभग 50% से ज़्यादा तक कम कर सकता है.

ये भी पढ़ें: Summer Recipe for Dinner : गर्मियों में रात के डिनर में शामिल करें ये टेस्टी ककड़ी का रायता, शरीर को मिलेगी ठंडक, जानें आसान रेसिपी

खून को साफ करना

बेल का शरबत हमारे खून को भी साफ करता है. आपको बस ये करना है कि बेल के जूस में हल्का गर्म पानी और शहद मिलाकर पिएं. इससे खून साफ होता है. जिन लोगों की त्वचा पर दाग-धब्बे हों उनके लिए बेल का सेवन बहुत ही फायदेमंद है. इस प्रकार आप देख ही रहे हैं कि बेल जूस के फायदे काफी हैं.

दस्त और डायरिया से राहत

बेल की तासीर ठंडी होती है. यही वजह है कि इसके सेवन से दस्त और डायरिया में फायदा होता है. कह सकते हैं कि बेल जूस के फायदे बहुत हैं.

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है बेल

बेल के रस में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इसका उपयोग करके हिस्टामाइन से प्रेरित संकुचन को कम कम किया जा सकता है. अपने इसी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण के कारण अगर आपके शरीर के अंदर कहीं सूजन है तो बेल का जूस उसमें आराम पहुंचाता है.

कब्ज से राहत

बेल का रस कब्ज और पेट दर्द को कम करने के लिए सबसे अच्छा उपाय है. बेल में आंतों को साफ और टोन करने के गुण होते हैं. इसे नियमित रूप से 2 से 3 महीने तक पीने से पुराने से पुराना कॉन्स्टिपेशन दूर हो सकता है. बच्चों के पेट दर्द को कम करने के लिए भी आप इसे चीनी के साथ मिलाकर उन्हें दिन में दो से तीन बार पिला सकते हैं. आंतों से टॉक्सिन्स को निकालने के लिए बेल के रस में थोड़ी सी काली मिर्च और नमक मिला कर पीना फायदेमंद होता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you