लाइफस्टाइलAyurvedic Tea: अब आपका गर्मियों में हाल नहीं होगा...

Ayurvedic Tea: अब आपका गर्मियों में हाल नहीं होगा बेहाल, तेज़ी से इम्यूनिटी बढ़ाएगा ये आयुर्वेदिक चाय

-

होमलाइफस्टाइलAyurvedic Tea: अब आपका गर्मियों में हाल नहीं होगा बेहाल, तेज़ी से इम्यूनिटी बढ़ाएगा ये आयुर्वेदिक चाय

Ayurvedic Tea: अब आपका गर्मियों में हाल नहीं होगा बेहाल, तेज़ी से इम्यूनिटी बढ़ाएगा ये आयुर्वेदिक चाय

Published Date :

Follow Us On :

Ayurvedic Tea: चाय किसे पसंद नहीं होती है. सुबह आंख खुलने से लेकर दिन में थकान उतारने तक भारत में एक दिन में लोग कितने कप चाय पीते हैं, इसकी कोई गिनती नहीं है. सर्दियों के मौसम में ज्यादा चाय हो भी जाए तो ज्यादा दिक्कत नहीं होती है, लेकिन गर्मियों के मौसम में चाय ज्यादा हो जाए तो यह कब्ज और पेट में दर्द जैसी समस्या का कारण बन सकती है.

गर्मियों के मौसम में आप भी चाय को सिर्फ इसलिए इग्नोर करते हैं, क्योंकि यह पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है, तो आज हम आपको एक स्पेशल आयुर्वेदिक चाय के बारे में बताने जा रहे हैं.इस आयुर्वेदिक चाय का सेवन करने से गर्मियों के मौसम में शरीर को अंदर से ठंडा रखने में भी मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें: Lauki Barfi Recipe: नवरात्रि के व्रत में कुछ मीठा और स्वादिष्ट खाने का हैं मन ,तो घर पर आसान तरीके से बनाएं लौकी की बर्फी

आवश्यक सामग्री (Ayurvedic Tea)

पानी – 1 गिलास

साबुत धनिया- 1 बड़ा चम्मच

गुलाब की पंखुड़ियां – मुट्ठी भर (सूखी हुई)

पुदीना के पत्ते

करी पत्ते – 7-10 पीस

छोटी इलायची – 1 पीस (कूटी हुई).

विधि

सबसे पहले एक पैन में 1 गिलास पानी को अच्छे से गर्म कर लें.अब गर्म पानी में करी पत्ते , साबुत धनिया, गुलाब की पंखुड़ियां और अन्य सामान डालें.

सभी चीजों को पानी के साथ 5 से 7 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाएं.जब सभी चीजें अच्छे से पक जाएं तो गैस को बंद कर दें.अब इसे एक गिलास में छानकर गुनगुना सर्व करें.

आप एक नॉर्मल चाय की तरह की आयुर्वेदिक चाय का आनंद ले सकते हैं.

फायदे

मेटाबॉलिज्म में सुधार

आयुर्वेदिक समर टी में धनिया के बीजों का इस्तेमाल किया जाता है. धनिया के बीज मेटाबॉलिज्म में सुधार, हार्मोनल संतुलन और पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. रेगुलर बेसिस पर आयुर्वेदिक चाय का सेवन करने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है.

बालों के लिए है लाभदायक

इसे बनाने के लिए पुदीने के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है. पुदीने के पत्ते बालों के झड़ने, शुगर के स्तर को कम करने और हीमोग्लोबिन में सुधार करने में मदद करता है. पुदीने के पत्ते एंटीडायबिटिक, एंटी-डायरियल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी फंगल, एंटी कार्सिनोजेनिक, एंटीहाइपरटेन्सिव जैसे कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है, जो शरीर को अंदर से ठंडक दिलाने में मदद करता है.

गुलाब की पंखुड़ियां

आयुर्वेदिक चाय में मौजूद गुलाब की पंखुड़ियां महिलाओं की प्रजनन क्षमता को सुधारने में मदद करती हैं. गुलाब की पंखुड़ियों की तासीर ठंडी होती है, इसलिए ये स्किम, दिल और दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है.

इलायची

इलायची की खुशबू किसको पसंद नहीं होती है. हरी इलायची एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है. इलायची त्वचा की परेशानियों, अस्थमा जैसी परेशानियों से राहत दिलाने में मदद करता है.गर्मियों के मौसम में इस आयुर्वेदिक चाय की रेसिपी और फायदे जानने के बाद उम्मीद करते हैं कि आप कैफीन वाली चाय को भूल जाएंगे.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you