लाइफस्टाइलसावधान! फ्रिज में भूलकर भी नहीं रखें ये खाने...

सावधान! फ्रिज में भूलकर भी नहीं रखें ये खाने की चीजें, लापरवाही जान पर पड़ सकती है भारी

-

होमलाइफस्टाइलसावधान! फ्रिज में भूलकर भी नहीं रखें ये खाने की चीजें, लापरवाही जान पर पड़ सकती है भारी

सावधान! फ्रिज में भूलकर भी नहीं रखें ये खाने की चीजें, लापरवाही जान पर पड़ सकती है भारी

Published Date :

Follow Us On :

हम सबके घर का रूटीन हो गया है कि कोई भी सामान अगर बाजार से आता है उसको हम लोग सीधा फ्रीज में रख देते हैं. कुछ फ़ूड्स के लिए तो फ्रीज सही होता है. मगर कुछ फुड के लिए फ्रीज नुकसानदायक होता है. और क्या हम समझ नहीं पाते हैं और सारा सामान फ्रिज में रख आते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में यह बताएंगे कि किन-किन फ़ूड्स को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.

फ्रिज में भूलकर भी नहीं रखें ये खाने की चीजें

केला

केला फलों को फ्रिज में रखने से फ्रेश रहते हैं. अमूमन हम सब का यही मानना होता है. लेकिन हर फलों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए कुछ ऐसे भी पल होते हैं जो फ्रिज में रखने से खराब हो जाते हैं साथ ही अन्य फलों को भी नुकसान पहुंचाते है. उन्हीं में से एक फल है. केला दरअसल लो टेंपरेचर में अकेला काला पड़ने लगता है और धीरे-धीरे खराब हो जाता है यहां तक कि साथ में रखें और फलों को भी नुकसान पहुंचाता है क्योंकि केले के डंठल में इथाईलीन गैस पाया जाता है जो दूसरे फलों को जल्दी पका कर खराब कर लेता है.

संतरा

ऑरेंज ऐसा फल है जिसमे विटामिन c की मात्रा प्रयाप्त होती है और ऑरेंज एसिडिक भी होता है और इसी कारण इसे फ्रीज में रखने से यह सिकुड़ने लगता है दरअसल यह फ्रिज की ठंडक बर्दाश्त नहीं कर पाते Tuje इसका स्वाद भी खराब हो जाता है और इनमें पोषक तत्व भी खत्म हो जाते हैं इसीलिए ऑरेंज को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Watermelon banana smoothie: गर्मियों में आपको तरोताज़ा रखेगी ये स्वादिष्ट वॉटरमेलन बनाना स्मूदी, जरूर ट्राई करें रेसिपी

बैगन

सब्जियों को फ्रिज में रखने की परंपरा बहुत तेज है. मार्केट से सब्जी घर लाते ही तुरंत फ्रिज में रख दिया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है ज्यादा देर सब्जियों को फ्रिज में रखने से हानिकारक हो जाता है दरअसल बैगन को 10 डिग्री सेल्सियस से कम में रखने रखे जाने से वह खराब हो जाता है अगर आप चाहते हैं कि बैगन से कुछ अच्छा डिश बनाएं तो फ्रीज में रखे हुए बैगन से आप नहीं बना सकती क्योंकि उसकी क्वालिटी बहुत बुरी हो जाती है बैगन को हमेशा रूम टेंपरेचर के हिसाब से रखा जाता है इसीलिए बैगन को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.

लहसुन

लहसुन एक ऐसी सब्जी है जिसे हमेशा खुले में रखा जाता है क्योंकि इसे पर्याप्त हवा चाहिए होता है और अगर लहसुन को खुले में रखा जाता है तो यह 1 महीने आसानी से चल सकता है और इसे फ्रीज़ में रखने की वजह से अंकुरित हो जाता है और इसकी क्वालिटी बहुत बुरी हो जाती है. यहां तक कि स्वाद में भी फर्क आ जाता है.


शहद

शहद का सेवन आपकी सेहत के लिए कई तरीके से फायदेमंद होता है। शहद में ज्यादा मात्रा में विटामिन सी, विटामिन बी6, कार्बोहाइड्रेट, अमीनो एसिड आदि पोषण तत्व पाए जाते हैं। यहां तक कि माना जाता है शहद दूध में मिलाने से और फायदा करते हैं और यह इम्यून सिस्टम मजबूत करता है. मगर कई लोग इसको फ्रीज में रख देते हैं परंतु फ्रिज में रखने से यह जम जाता है. और इसकी क्वालिटी पर भी फर्क पड़ता है. असली शहद का यही पहचान होता है. कि उसे फ्रिज में रखने का जरूरत नहीं होता है. और वह ऐसे ही लंबे समय तक रह सकता है.इसलिए सहद को फ्रीज में नहीं रखना चाहिए.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you