लाइफस्टाइलAlum benefits: पिंपल से हो गए हैं परेशान, तो...

Alum benefits: पिंपल से हो गए हैं परेशान, तो 10 रुपए के खर्च में चमक जाएगा चेहरा, लोग पूछेंगे आपकी खूबसूरती का राज

-

होमलाइफस्टाइलAlum benefits: पिंपल से हो गए हैं परेशान, तो 10 रुपए के खर्च में चमक जाएगा चेहरा, लोग पूछेंगे आपकी खूबसूरती का राज

Alum benefits: पिंपल से हो गए हैं परेशान, तो 10 रुपए के खर्च में चमक जाएगा चेहरा, लोग पूछेंगे आपकी खूबसूरती का राज

Published Date :

Follow Us On :

Alum benefits: फिटकरी का इस्तेमाल अक्सर लोग अपने घरों में वास्तु और अन्य घरेलू कामों के लिए करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है, फिटकरी आपके स्क्रीन के लिए कितनी फायदेमंद साबित हो सकती है. क्योंकि फिटकरी एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण से भरपूर होती है. जो आपके चेहरे पर मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करती है और आपके चेहरे की जलन के साथ-साथ खुजली को कम कर त्वचा को चमकाने में काफी हद तक मदद करती है. इसीलिए फिटकरी का प्रयोग त्वचा से जुड़े कई रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है. तो आज हम आपको ऐसे ही फिटकरी के तीन फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसकी मदद से आप अपने चेहरे को और चमका सकते हैं.

Alum benefits

फिटकरी के साथ गुलाब जल मिलाकर लगाए चेहरे पर

अगर आपके चेहरे की रंगत खो चुकी है तो फिटकरी आपके लिए बेहतर ऑप्शन है क्योंकि इसमें अगर आप गुलाब जल मिलाकर लगाते हैं. तो आपके चेहरे की चमक वापस आने में हफ्ते भर का समय नहीं लगेगा. इसके लिए आपको एक चम्मच फिटकी का पाउडर और गुलाब जल का पेस्ट बनाकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लेना होगा. जिसे कुछ समय तक अपने हलके हाथों से मसाज करना होगा और उसे 15 मिनट के बाद ताजा पानी से वॉश कर लेना होगा.

ये भी पढ़े: Fox Nuts Benefits : वजन कंट्रोल करने के साथ इन बीमारियों में फायदेमंद है मखाना, पढ़ें तुरंत

फिटकरी के साथ ग्लिसरीन टोनर का करें इस्तेमाल

चेहरे की चमक वापस पाने के लिए आप फिटकरी के पाउडर के साथ ग्लिसरीन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसको अप्लाई करने के लिए आप हल्के गर्म पानी में फिटकरी के पाउडर और तुलसी की कुछ पत्तियां डालकर अच्छी तरह उबाल लें. जब यह ठंडा हो जाए तो उसे आप स्प्रे बोतल में डालकर उसमें ग्लिसरीन की कुछ बूंद मिलकर अपने चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं.

फिटकरी के साथ मुल्तानी मिट्टी मिलाकर

चेहरे की झुरियों से छुटकारा पाने के लिए आप फिटकरी में मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं. इसको बनाने के लिए आप फिटकरी के पाउडर और उसमें मुल्तानी मिट्टी के साथ गुलाब जल और एलोवेरा जैल को मिक्स कर सकते हैं. इन सब को आपस में मिलाकर एक पेस्ट बना ले और उसे चेहरे पर हल्की हाथों से अप्लाई कर दें इसके 20 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you