लाइफस्टाइलनहाने के बाद ये गलतियां सिर से गायब कर...

नहाने के बाद ये गलतियां सिर से गायब कर देंगी बाल,ऐसे करें बचाव

-

होमलाइफस्टाइलनहाने के बाद ये गलतियां सिर से गायब कर देंगी बाल,ऐसे करें बचाव

नहाने के बाद ये गलतियां सिर से गायब कर देंगी बाल,ऐसे करें बचाव

Published Date :

Follow Us On :

Get Rid from Hair Fall: गलत जीवन शैली और गलत खान-पान के कारण लोगों के बाल तेजी से झड़ रहे हैं. सभी को अपने-अपने बाल पसंद होते हैं. बाल महिलाओं के लिए एक तरह का सिंगर होता है. आज के समय में बालों को अत्यधिक घना बनाने के लिए लोग तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट्स और इलेक्ट्रिक आइटम्स का भी इस्तेमाल कर रहे हैं. हेयर प्रोडक्ट्स मैं मिले जाने वाले केमिकल्स बालों के लिए बेहद ही नुकसानदायक होते हैं. कई बार लोग नहाने के तुरंत बाद गलतियां कर देते हैं जो बाल झड़ने का सबसे बड़ा कारण बन जाती हैं.

 Hair Fall
Get Rid from Hair Fall

नहाने के तुरंत बाद ना करें कंघी

नहाने के तुरंत बाद बाल गीले होते हैं. गीले बालों में तुरंत कंघी करना बाल झड़ने का सबसे बड़ा कारण होता है. नहाने के तुरंत बाद बालों को अच्छे तरीके से सूखाने के बाद कंघी का प्रयोग करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: दिल्ली के जानलेवा पॉल्यूशन से बच्चों के स्वास्थ्य को अधिक खतरा, ऐसे करें बचाव

सूखने के बाद ही तेल का करें इस्तेमाल

गीले बालों में तेल के इस्तेमाल से भी बाल तेजी से झड़ने लगते हैं. यदि आप तुरंत नहाने के बाद बाल को बिना सुखाय तेल का इस्तेमाल करते हैं तो वह आपको बहुत ही कम दिनों में गंजा बना देगा. दरअसल लोग बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए तेल का इस्तेमाल करते हैं. नहाने के तुरंत बाद बालों में तेल के इस्तेमाल से बचना चाहिए.

रोजाना शैंपू का ना करें इस्तेमाल

शैंपू में पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं लेकिन रोजाना शैंपू के इस्तेमाल से बाल झड़ने और टूटने लगते हैं. बालों में शैंपू का इस्तेमाल सप्ताह में केवल एक बार किया जा सकता है. कई बार प्रयोग किए जाने वाले शैंपू में मिले जाने वाले केमिकल्स भी बालों पर बुरा असर डालते हैं जिससे बाल तेजी से झड़ने लगते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you