लाइफस्टाइलचाय में चीनी की जगह डालें ये चीजें, शुगर...

चाय में चीनी की जगह डालें ये चीजें, शुगर के साथ हार्ट भी रहेगा कंट्रोल

Tea Without Sugar: चाय में चीनी का रोजाना सेवन ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देता है. चीनी की जगह गुड़ और दालचीनी के इस्तेमाल से भी चाय को मीठा बनाया जाता है.

-

होमलाइफस्टाइलचाय में चीनी की जगह डालें ये चीजें, शुगर के साथ हार्ट भी रहेगा कंट्रोल

चाय में चीनी की जगह डालें ये चीजें, शुगर के साथ हार्ट भी रहेगा कंट्रोल

Published Date :

Follow Us On :

Tea Without Sugar: चाय तो आपने जरूरी पिया होगा लेकिन क्या आप जानते हैं, स्वादिष्ट लगने वाला चीनी का बना चाय स्वास्थ्य के लिए बेहद ही नुकसानदायक होता है. चाय की शौकीन लोग सुबह उठने से लेकर देर रात सोने के पहले तक चाय का चार पांच बार सेवन करता है. चाय में पाया जाने वाला कैफ़ीन स्वास्थ्य के लिए बेहद ही नुकसानदायक होता है लेकिन इसमें मिलाया जाने वाला चीनी डायबिटीज के साथ-साथ मोटापे के खतरे को भी बढ़ने लगता है.

Tea Without Sugar
Tea Without Sugar

चीनी की जगह चाय में मिलाएं गुड़

यदि आप शुगर के मरीज है तो आपके लिए गुड़ का बना चाय बेहद ही फायदेमंद होने वाला है. गुड़ में पाया जाने वाला आवश्यक पोषक तत्व शरीर में कई तरह की बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है. गुड से बने चाय के सेवन से ब्लड शुगर लेवल, ब्लड प्रेशर लेवल, मोटापा जैसी कई गंभीर बीमारियों से राहत मिलता है.

चीनी की जगह मिलाएं दालचीनी

सुबह के चाय में दालचीनी के सेवन से ब्लड शुगर लेवल के साथ-साथ ब्लड प्रेशर लेवल भी कंट्रोल रहता है. दालचीनी में पाया जाने वाला मैग्नीशियम, आयरन, मैंगनीज, कॉपर और लाइकोपिन शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की पूर्ति करता है. दालचीनी से बने चाय में नींबू का भी इस्तेमाल किया जाता है जो शरीर में विटामिन सी की कमी को भी पूरा करता है. दालचीनी से बने चाय के सेवन से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं.

• मोटापा से राहत
• त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद
• दिमाग को बनाए तंदुरुस्त और स्वस्थ
• बैक्टीरियल इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता
• ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल
• ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल
• कोलेस्ट्रॉल लेवल बैलेंस

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: बच्चों को भूलकर भी ना खिलाएं ये चीजें, लीवर के साथ-साथ इम्यूनिटी को भी कर देती हैं डैमेज

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you